---विज्ञापन---

Google Pay पर अब बिना डेबिट कार्ड के भी UPI Payment, जानें कैसे?

Google Pay UPI Payment Via Aadhaar Card: दुनियाभर में कई डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म हैं, जिनमें गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऐप्स काफी प्रसिद्ध हैं। बात करें गूगल पे की तो कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक खास तरह की सुविधा शुरू की है। ऐसे में गूगल पे यूजर्स डेबिट कार्ड के बिना भी […]

Google pay, upi payment , Google pay upi payment, upi, upi payment without debit card, online payment

Google Pay UPI Payment Via Aadhaar Card: दुनियाभर में कई डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म हैं, जिनमें गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऐप्स काफी प्रसिद्ध हैं। बात करें गूगल पे की तो कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक खास तरह की सुविधा शुरू की है। ऐसे में गूगल पे यूजर्स डेबिट कार्ड के बिना भी अपने अकाउंट को यूज कर सकेंगे।

नहीं होगी डेबिट कार्ड की जरूरत!

दरअसल, गूगल पे ने एक नया आधार बेस्ड अथेंटिफिकेशन फीचर पेश किया है। प्लेटफॉर्म पर आधार बेस्ट अथेंटिकेशन सर्विस की शुरुआत की गई है, जिसके तहत आधार कार्ड के जरिए यूजर को यूपीआई एक्टिवेशन की सुविधा मिलेगी। इसके तहत अब यूजर्स के लिए यूपीआई एक्टिवेशन करने के लिए डेबिट कार्ड जरूरी नहीं होगा।

आधार कार्ड से करें यूपीआई एक्टिवेशन

गूगल पे पर यूपीआई एक्टिवेशन के लिए अब आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने आधार बेस्ट अथेंटिकेशन सर्विस को शुरू किया है। आधार क्रेडेंशियल्स यूज करके यूजर्स यूपीआई पेमेंट का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए बैंक अकाउंट से वो नंबर लिंक होना जरूरी है जो आधार कार्ड से भी लिंक है। आइए जानते हैं कि कैसे आधार से यूपीआई एक्टिवेट कर सकते हैं?

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर अब नहीं सेंड होगी ब्लर फोटो, HD बटन पर क्लिक करके होगा कमाल!

आधार से यूपीआई एक्टिवेट कैसे करें?

  • गूगल पे ऐप को ओपन करें।
  • इसकी सेटिंग में यूपीआई ऑनबोर्ड ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें।
  • यहां आधार का 6 डिजिट नंबर दर्ज करें।
  • आगे प्रोसेस के लिए ओटीपी दर्ज करें, जो लिंक्ड नंबर पर आएगा।
  • इसके बाद आपके बैंक को प्रमाणित किया जाएगा।
  • इस तरह से UPI पेमेंट एक्टिवेट हो जाएगा।
  • अपना यूपीआई पिन दर्ज करें।
  • इसके बाद आप आसानी से लेनदेन कर पाएंगे।
  • इसके जरिए आप अपने बैंक का ब्लैंस भी चेक कर पाएंगे।
  • ऐसे हो सकेगी यूपीआई पेमेंट की संख्या में बढ़ोतरी

डेबिट कार्ड के अलावा अब आधार कार्ड से भी यूपीआई पेमेंट की सुविधा आने के बाद यूपीआई से लेनदेन करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। एक रिपोर्ट की मानें तो 99.9 प्रतिशत भारतीय लोगों के पास आधार कार्ड है। इस तरह से आधार कार्ड के साथ – साथ यूपीआई पेमेंट की भी संख्या बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ेंः गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 08, 2023 12:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.