---विज्ञापन---

Kaala Paani Web Series: क्या रियल लाइफ में मौजूूद है ‘काला पानी’ में दिखाई बीमारी ​​LHF27?

Kaala Paani Web Series: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को बाकी दुनिया से अलग कर दिया गया है। इसकी वजह एक रहस्यमय बीमारी है।

Mona Singh Ashutosh Gowariker Netflix Web Series Kaala Paani disease LHF 27
pic credit: Google

Kaala Paani Web Series: मोना सिंह, आशुतोष गोवारिकर और अमय वाघ की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज ‘काला पानी’ (Kaala Paani) नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो गई है। यह एक सरवायवल थ्रिलर है जिसमें विलेन एक महामारी है जो लोगों को जान ले रही है। वेब सीरीज ‘काला पानी’ (Kaala Paani) की कहानी समंदर से घिरे टापू अंडमान निकोबार की है। टीवीएफ के लिए मस्ती-मजाक से भरे शोज लिखने के लिए फेमस विश्वपति सरकार ने इस सरवायवल थ्रिलर सीरीज को लिखा है।

यह भी पढ़ें: Pankaj Tripathi: ‘कालीन भैया’ का ‘चांदनी’ से है खास कनेक्शन, पढ़ें यह रोचक किस्सा

वायरस का प्रकोप (Kaala Paani Web Series)

सीरीज में एक महामारी से इंसानों के लड़ने की कहानी को दिखाया है और ऐसे में अब लोगों के दिमाग बस एक ही सवाल आ रहा है कि क्या असल लाइफ ऐसा कोई वायरस है जिसकी सीरीज में बात हो रही है। सीरीज में साल 2027 की कहानी को दिखाया गया है जिसमें अंडमान निकोबार द्वीप में एक महामारी फैल जाती है जिसकी चपेट में आकर कई लोग अपनी जान भी गंवा देते है और एक्टर्स की दमदार एक्टिंग ने सीरीज को काफी शानदार बनाया है।

‘काला पानी’ की कहानी (Kaala Paani Web Series)

दरअसल, ब्रिटिश काल में कुख्यात काला पानी की सजा का मतलब दुनिया-जहान से कट जाना होता था। वहीं, सीरीज में एक रहस्मयी महामारी पूरे अंडमान को ही काला पानी बना देती है। जहां चारों तरफ समंदर का खारा पानी है और रहस्मयी बीमारी फैलने पर इसे क्वारंटीन कर दिया जाता है। सीरीज की शुरुआत इस रहस्यमय बीमारी से ही होती है। लोगों की गर्दन पर काले चकत्ते हो रहे हैं। उन्‍हें गंभीर रूप से खांसी हो रही है और फिर अचानक मौत का स‍िलसिला शुरू होता है। इस बीच द्वीप एक बड़ा टूरिस्‍ट फेस्‍ट‍िवल पर होना है जिसमें देश-दुनिया से हजारों टूरिस्ट पहुंचने वाले हैं।

लेप्टोस्पाइरल रक्तस्रावी बुखार (Kaala Paani Web Series)

वेब सीरीज के एक सीन में लेफ्टिनेंट गवर्नर जिब्रान कादरी (आशुतोष गोवारिकर) डॉ. शशि महाजन (चिन्मय मंडलेकर) से बीमारी के नाम के बारे में पूछते हैं, डॉ. महाजन उन्हें इसका जवाब देते हैं, “सर, यह एक तरह से ‘लेप्टोस्पाइरल रक्तस्रावी बुखार’ का वेरियंट दिखता है। इस वजह से हम इसे एलएचएफ या एलएचएफ 27 कह सकते हैं। सीरीज में बीमारी की उत्पत्ति के बारे में द्वीपों में 40 साल पहले हुए प्रकोप से लगाया जाता है और साफ तौर पर यह एक बैक्टीरिया का प्रकार है। इस बीमारी का एक लक्षण हिचकी भी है जिसके बारे में डॉ सिंह को पता चलता है।

क्या यह वास्तविक बीमारी है? (Kaala Paani Web Series)

वेब सीरीज ‘काला पानी’ (Kaala Paani) में कोविड-19 महामारी के बाद के हालातों को दिखाया गया है जिस तरह से दुनिया ने कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ी थी। उसी तरह सीरीज में भी अंडमान निकोबार द्वीप में फैली बीमारी से लोगों को लड़ते दिखाया गया है। (लेप्टोस्पाइरल रक्तस्रावी बुखार) एलएचएफ 27 में साफ तौर पर संख्या भाग को ही दर्शाता है कि सीरीज में दिखाया गया है कि पहले लोग महामारी से ठीक हो जाते है और दूसरी बार फिर से बीमारी होती है और फिर से लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते है। जिस तरह साल 2020 में कोविड-19 का पहला प्रकोप देखने को मिला। फिर साल 2021 में एक बार फिर कोविड की लहर आई थी। हालांकि दूसरी बार इसके लक्षण पहले से थोड़े अलग थे।

First published on: Oct 24, 2023 05:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.