---विज्ञापन---

International Men’s Day: कब हुई थी ‘मेन्स डे’ की शुरुआत, जानें इसका महत्व

International Men’s Day: दुनियाभर में आज यानी 19 नवंबर को ‘इंटरनेशनल मेन्स डे’ सेलिब्रेट किया जा रहा है। वीमेन डे की तरह  हमारा समाज अब मेन्स डे भी मनाने लगा है। यह नवंबर के महीने में महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। यह लड़कों और पुरुषों के जीवन, उपलब्धियों और राष्ट्र, संघ, समाज, समुदाय, परिवार, […]

International Mens Day 2022
International Mens Day 2022

International Men’s Day: दुनियाभर में आज यानी 19 नवंबर को ‘इंटरनेशनल मेन्स डे’ सेलिब्रेट किया जा रहा है। वीमेन डे की तरह  हमारा समाज अब मेन्स डे भी मनाने लगा है। यह नवंबर के महीने में महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। यह लड़कों और पुरुषों के जीवन, उपलब्धियों और राष्ट्र, संघ, समाज, समुदाय, परिवार, विवाह और बच्चों की देखभाल के लिए योगदान का जश्न मनाने का अवसर है।

और पढ़िएHealth Tips: ठंड के मौसम में कान के दर्द से पाना चाहते हैं राहत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

‘इंटरनेशनल मेन्स डे 2022’ का थीम

इस साल ‘इंटरनेशनल मेन्स डे’ (International Men’s Day) का थीम “हेल्पिंग मेन एंड बॉयज” रखा गया है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल मेन्स डे पहले फरवरी के महीने में मनाया जाता। लेकिन बाद में इसे नवंबर के महीने में मनाया जाने लगा और यह दिन एक थीम बेस्ड होता है।

Men’s Day का इतिहास

मेन्स डे पहली बार 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर डॉ जेरोम टीलक सिंह द्वारा मनाया गया था। इस दिन का उपयोग डॉ जेरोम के पिता की जन्मदिन मनाने के लिए किया गया था। उन्होंने सभी को पुरुषों और लड़कों से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए इस दिन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। भारत में पहली बार 19 नवंबर 2007 में इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया गया था।

और पढ़िएHow To Control Thyroid: थायराइड की समस्या से हैं परेशान, इन हेल्थ ड्रिंक्स से मिलेगा आराम

‘इंटरनेशनल मेन्स डे’ का महत्व

‘इंटरनेशनल मेन्स डे’ (International Men’s Day) मनाने के पीछे कारण पुरषों के मानसिक स्वास्थ्य के गुणों को सरहाना करना है। इसके अलावा समाज, परिवार, समुदाय, विवाह बच्चो की देखभाल और पर्यावरण के लिए पुरुषों के सकारात्मक योगदान पर ध्यान केंद्रित करना भी इसका उद्देश्य है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Nov 19, 2022 01:10 PM