Saturday, December 3, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

How to control Thyroid: थायराइड की समस्या से हैं परेशान, इन हेल्थ ड्रिंक्स से मिलेगा आराम

आजकल की लाइफस्टाइल और खाने-पीने पर ध्यान ना देने की वजह से ज्यादातर लोग थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं कुछ ड्रिंक्स हैं जिनसे इस समस्या से निजात मिल सकती है।

- Advertisement -

How to control Thyroid: बहुत से लोग थायराइड को झेल रहे हैं,लेकिन कुछ ड्रिंक्स हैं जो थायराइड के लेवल को कंट्रोल करने में असरदार हैं। थायराइड रोगियों के लिए ड्रिंक्स नेचुरल इलाज साबित होती हैं। थायराइड एक ऐसी समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी होती है। बेहतर है कि अपनी लाइफस्टाइल में खानपान पर थोड़ा कंट्रोल करें। कुछ ऐसी ड्रिंक्स हैं जो आपको इस मुश्किल से निपटने में मदद कर सकती हैं। इन ड्रिंक्स को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और अपने थायराइड लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

और पढ़िएLungs Health: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

धनिया पानी

जिनको थायराइड की बीमारी होती है उन लोगों को धनिया का पानी पीने से बहुत लाभ मिलता है। हर रोज धनिया पानी पीने से आपका थायराइड कंट्रोल हो जाता है। इसके लिए आप धनिया के बीज को एक ग्लास पानी में कुछ कढ़ी पत्तों के साथ उबाल लें। इस उपाए को हर दिन करने से आपका वजन और थायराइड दोनो कंट्रोल में रहते हैं।

नींबू और शहद का पानी

नींबू का पानी हमारे लिए एक तरह का डिटॉक्स वॅाटर होता है। नींबू और शहद का पानी रोज पीने से आपका फैट बर्न होने में हेल्प होती है। जिनको थायराइड होता है उनके लिए वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। इसको पीने के लिए आप एक ग्लास में गुनगुना पानी लें और उसमे नींबू और शहद की कुछ बूंदे मिलाएं और उसको पी लें।

सब्जियों का रस

अगर आपको हाइपोथायराइडिज्म है तो आप अपनी डाइट में सब्जियों का जूस शामिल कर सकते हैं। हाइपोथायराइडिज्म के मरीजों के लिए लौकी और करेला का जूस बहुत फायदेमंद रहता है। अगर आप हर दिन इसको पीते हैं तो ये आपको हाइपोथायराइडिज्म से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

अदरक का पानी

अदरक का छोटा सा टुकड़ा पानी में डालें,उसको अच्छी तरह से उबालें और पी जाएं। वैसे अदरक के पानी की जगह अदरक की चाय पीने में भी कोई बुराई नहीं है। अदरक की चाय और पानी दोनों ही डाइजेशन को सही और वजन घटाने में मदद करते हैं। अदरक का पानी आपका मेटाबॅालिज्म भी बढ़ाता है जिससे आपका थायराइड कंट्रोल में रहता है। अदरक का पानी आपका पेट भी साफ रखता है।

और पढ़िएHealth Tips: ठंड के मौसम में कान के दर्द से पाना चाहते हैं राहत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गिलोय का जूस

थायराइड मरीजों के लिए गिलोय का जूस रोज पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप गिलोय को पानी में उबालकर इस पानी को छानकर पी लें। इसके अलावा आप गिलोय का बना हुआ जूस भी पी सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से आपका थायराइड लेवल कंट्रोल हो सकता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts