---विज्ञापन---

Health tips: ठंड के मौसम में कान के दर्द से पाना चाहते हैं राहत, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Health tips: सर्दियों में कानों के दर्द की परेशानी कोई आम बात नहीं है। कान में होने वाले दर्द से पूरे शरीर को परेशानी रहती है। जिसकी वजह से रात को सोना मुश्किल हो जाता है और कान के दर्द से किसी काम में मन भी नहीं लगता है। वहीं, सर्दियों के दिनों में कान […]

health tips
इन नुस्खों से कान दर्द की परेशानी से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं

Health tips: सर्दियों में कानों के दर्द की परेशानी कोई आम बात नहीं है। कान में होने वाले दर्द से पूरे शरीर को परेशानी रहती है। जिसकी वजह से रात को सोना मुश्किल हो जाता है और कान के दर्द से किसी काम में मन भी नहीं लगता है। वहीं, सर्दियों के दिनों में कान दर्द की परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। यह दर्द कानों में ठंडी हवा लगने कि वजह से या फिर किसी इंफेक्शन के कारण से भी हो सकती है। इसलिए सर्दियों में हमें अपना खास खयाल रखना चाहिए। वहीं कान के दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं और इन नुस्खों से कान दर्द की परेशानी से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

और पढ़िएHealth Tips: सावधान! बनाना शेक का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, जानें क्यों

1. जैतून का तेल

जैतून के तेल में गुणों का भंडार भरा है। जिसमें स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए इसके फायदे देखने को मिलता हैं। वजन या ब्लड प्रेशर की बात हो तो यह दोनों कम करने का काम करता हैं। डैंड्रफ से निपटना हो, बालों को बढ़ाना हो, हर काम में जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। वही कानों में होने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैतून के तेल को पहले हल्का गर्म कर लें। फिर इसको कानों में डाल लें। ऐसा करते ही एक अजीब सी आवाज आएगी लेकिन वो आपको जल्द दर्द से आराम दिला देगी।

2. तिल का तेल

तिल के तेल के भी बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से भी आप कानों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। पहले 5ML तिल का तेल लेना है। फिर उसमें एक लहसुन की कली डालकर तेल को थोड़ा गर्म कर लें और हल्के गर्म में ही इसकी 2-3 बुँदे कानो में डाल लें और विपरीत साइड करवट होकर दस मिनट तक लेट जाएं। फिर तोड़ी देर बाद ही आपको काफी राहत मिल जाएगी।

और पढ़िएOily Skin Tips: ऑयली स्किन से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपचार का इस्तेमाल कर पाएं छुटकारा

3. सरसों का तेल

कान के दर्द के लिए सरसों के तेल को हल्का गर्म करके कान में डालने से राहत मिल जाती है। अदरक के रस से भी कान के दर्द को आराम मिल जाएगा और ये कान के सूजन को भी कम करता है। प्याज का रस कानों में दर्द के लिए रामबाण साबित होता है। इसके इस्तेमाल से आप कान के दर्द से निजाद पा सकते हैं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Nov 18, 2022 02:27 PM