---विज्ञापन---

Right Sleeping Position: आप भी सोते हैं पीठ के बल तो हो सकती हैं ये बीमारियां, बदल लीजिए ये आदत

Right Sleeping Position: कई बार हम पुरे दिन की थकान के बाद अच्छी नींद सोना चाहते हैं। दरअसल अच्छी नींद लेने से डैमेज मांसपेशियां भी ठीक होती हैं, और बॉडी भी रिलैक्स होती हैं। एक स्टडी के दौरान पता चला है कि, ज्यादातर महिलाएं रात को सोते समय गलत पोजिशन में सोती हैं।  जिसकी वजह […]

Right Sleeping Position: आप भी सोते हैं पीठ के बल तो हो सकती हैं ये बीमारियां
Right Sleeping Position: आप भी सोते हैं पीठ के बल तो हो सकती हैं ये बीमारियां

Right Sleeping Position: कई बार हम पुरे दिन की थकान के बाद अच्छी नींद सोना चाहते हैं। दरअसल अच्छी नींद लेने से डैमेज मांसपेशियां भी ठीक होती हैं, और बॉडी भी रिलैक्स होती हैं। एक स्टडी के दौरान पता चला है कि, ज्यादातर महिलाएं रात को सोते समय गलत पोजिशन में सोती हैं।  जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। क्या आप जानते है कभी भी सोते वक्त पेट के बल नहीं सोना चाहिए। इससे कई प्रकार की बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं पेट के बल सोने के नुकसान के बारे में और सोने की सही पोजीशन के बारे में।

सांस की बीमारी  (Right Sleeping Position)

अक्सर कई महिलाओं को सोते समय पेट के बल सोने की आदत होती है। लेकिन क्या आप जानते है कि,  ये उनकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, उल्टे होकर सोने से फेफड़े पर असर पड़ता है, जिससे सांस की बीमारी हो सकती है। इसलिए इस आदत को आज से ही न कर दें।

यह भी पढ़ें:Exercise Tips: खाली पेट एक्सरसाइज करना पड़ सकता है भारी, जानें होने वाले नुकसान

रीढ़ की हड्डी की समस्या

पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इस पोजिशन में सोने से शरीर के दूसरे अंगों को भी नुकसान हो सकता है। क्योंकि इससे हमारे शरीर की गलत पोजीशन के कारण रीढ़ की हड्डी पर जोर पड़ता हैं।

 मांसपेशियों में हो सकता हैं खिंचाव

पेट के बल सोना उन महिलाओं के लिए खतरा है जिनका वजन ज्यादा है। क्योकि पेट के बल सोना कंधे और गर्दन के लिए भी ठीक नहीं होता है। इसकी वजह से गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें:Samudrik Shastra : लड़कियों के शरीर पर ये निशान बताते हैं उनका भाग्य, जानें विस्तार से

किस पोजीशन में सोना है सही

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सोने की सही पोजिशन पीठ के बल सोना होती है।  उनका कहना है जिन महिलाओं को सांस की परेशानी है उनके लिए पीठ के बल सोना बहुत जरुरी है और इस पोजिशन में सोने से हमारी रीढ़ की हड्डी भी सीधी रहती है। अगर आपकी भी आदत पीठ के बल सोने की है तो आज से ही अपनी इस आदत को बदल लीजिए वरना आपको बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Feb 08, 2023 03:33 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.