---विज्ञापन---

Kitchen Tricks: भिंडी काटते और पकाते वक्त हो गई है लसलसी तो आजमाएं ये टिप्स

Kitchen Tricks In Hindi: भिंडी की सब्जी अधिकतर लोगों की फेवरेट होती है। इसे पराठे से खाओ या रोटी-पूरी से सभी के साथ लजीज लगती है। लेकिन भिंडी की सब्जी बनाते हुए कई बार वो चिपचिपी सी हो जाती है। ऐसे में वो कई लोगों इसे खाने में कतराते हैं। आपको बता दें कि भिंडी […]

Kitchen Tricks, Bhindi Cooking Tips, Okara Chopping Tricks, Cooking Tips In Hindi

Kitchen Tricks In Hindi: भिंडी की सब्जी अधिकतर लोगों की फेवरेट होती है। इसे पराठे से खाओ या रोटी-पूरी से सभी के साथ लजीज लगती है। लेकिन भिंडी की सब्जी बनाते हुए कई बार वो चिपचिपी सी हो जाती है। ऐसे में वो कई लोगों इसे खाने में कतराते हैं।

आपको बता दें कि भिंडी में ये लसलसापन उसमें मौजूद म्यूसिलेज नामक पदार्थ के कारण होता है। अगर आप भी इसी वजह से भिंडी खाने से कतराते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे भिंडी का लसलसा पन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन खास टिप्स के बारे में।

फ्रेश भिंडी ही खरीदें        Kitchen Tricks In Hindi

अगर आप चाहते हैं कि भिंडी लसलसी ना बने तो इसके लिए आप ताजी भिंडी खरीदें। जब आप मार्केट में भिंडी खरीदें तो पहले इसे किनारे से एक बार तोड़कर देख लें।  यदि एक बार में टूट जाए तो मतलब यह फ्रेश है।

भिंडी को साफ करने का तरीका

जब आप भिंडी साफ करें तो इस बात का ध्यान रखें कि उसे खुले नल के नीचे धो लें। उसके बाद सूती कपड़े से भिंडी को अच्छे साफ कर लें। इसके बाद आप भिंडी काट लें और फिर थोड़ी देर के लिए खुली हवा में छोड़ दें। इससे उसका सारा माश्चर निकल जाएगा।

भिंडी को बड़े टुकड़ों में काटें    Kitchen Tricks In Hindi

आप जब भिंडी को काटते समय उसे थोड़ा मोटा सा या बड़े साइज में काटें। इससे  ज्यादा श्लेष्मा आपके हाथों और सब्जी में नहीं फैलता है और सब्जी क्रिस्पी बनती है।

भिंडी चिपचिपी हो जाए तो क्या करें?

अगर आपने भिंडी की सब्जी बनाई है और वो चिपचिपी हो गई है तो उसे सही करने के लिए आप सब्जी पकाते वक्त उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ दें। आप नींबू की जगह अमचूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लसलसापन भी ठीक हो जाएगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

स्टिर फ्राई कर लें          Kitchen Tricks In Hindi

आप भिंडी के लसलसा पन को दूर करने के लिए इसे स्टिर फ्राई कर लें। इससे इसका चिपचिपापन भी दूर हो जाएगा और टेस्ट भी चार गुना बढ़ जाएगा।

First published on: Jun 27, 2023 11:11 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.