---विज्ञापन---

International Yoga Day 2023: बालों की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन, जल्द मिलेगा फायदा

International Yoga Day 2023: आज के समय हर कोई अपने बालों को लेकर बहुत ही ज्यादा केयरिंग हो गया है। बालों की परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन बालों से जुड़ी परेशानियां पीछा ही नहीं छोड़ती है। कई बार बहुत ज्यादा स्ट्रेस, हार्मोन्स में गड़बड़ी, खान-पान की गलत […]

International Yoga Day 2023
International Yoga Day 2023

International Yoga Day 2023: आज के समय हर कोई अपने बालों को लेकर बहुत ही ज्यादा केयरिंग हो गया है। बालों की परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन बालों से जुड़ी परेशानियां पीछा ही नहीं छोड़ती है।

कई बार बहुत ज्यादा स्ट्रेस, हार्मोन्स में गड़बड़ी, खान-पान की गलत आदतें, बीमारियां, डैंड्रफ आदि के कारण बालों से जुड़ी परेशानियां हो जाती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन योगासन से आप बालों से जुड़ी परेशानियों से निजात पा सकते हैं। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2023: इन योगासन से डायबिटीज और बीपी को करें कंट्रोल, जानें फायदे और करने का सही तरीका

(International Yoga Day 2023) इन योगासन से बालों की परेशानियों से मिलेगी निजात

1. उष्ट्रासन करेगा मदद

अगर आप भी बालों से जुड़ी परेशानियों से परेशान हैं, तो इसके लिए आप उष्ट्रासन कर सकते हैं। ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसको करने से मस्तिष्क में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह होता है। साथ ही ये बालों को जरूरी मात्रा में न्यूट्रिशन और ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और वो मजबूत, घने और लंबे होते हैं।

2. अधोमुख शवनासन भी असरदार

बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप अधोमुख शवनासन भी कर सकते हैं। इसको करने समय आपका सिर नीचे रहता है, जिससे सिर तक रक्त का प्रवाह उत्तेजित करता है। साथ ही बॉडी को रिलेक्स करता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है और बालों से जुड़ी अन्य परेशानियों को भी ये दूर करता है।

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2023: इस बार क्या है योग दिवस की थीम? जानें इतिहास और महत्व?

3. उत्तानासन भी लाभकारी

बालों की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए उत्तानासन सबसे फायदेमंद आसन माना जाता है। इसको करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ये बालों की क्वॉलिटी को भी सुधारने में मदद करता है। साथ ही इससे बालों से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 20, 2023 05:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.