---विज्ञापन---

International Yoga Day 2023: इन योगासन से डायबिटीज और बीपी को करें कंट्रोल, जानें फायदे और करने का सही तरीका

International Yoga Day 2023: इस बार भी 21 जून को पूरी दुनिया में ‘योग दिवस’ (Yoga Day) मनाया जाएगा। इस दिन पूरी दुनिया में आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक सभी योग को लेकर अपनी दिलचस्पी दिखाते है। इस खास मौके पर आज हम आपको डायबिटीज और बीपी को कंट्रोल करने वाले योगासन के बारे […]

International Yoga Day 2023
International Yoga Day 2023

International Yoga Day 2023: इस बार भी 21 जून को पूरी दुनिया में ‘योग दिवस’ (Yoga Day) मनाया जाएगा। इस दिन पूरी दुनिया में आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक सभी योग को लेकर अपनी दिलचस्पी दिखाते है।

इस खास मौके पर आज हम आपको डायबिटीज और बीपी को कंट्रोल करने वाले योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप चुटकियों में डायबिटीज और बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2023: इस बार क्या है योग दिवस की थीम? जानें इतिहास और महत्व?

(International Yoga Day 2023) इन योगासन से डायबिटीज और बीपी को करें कंट्रोल

1. मांडुका आसन से मिलेगा फायदा

डायबिटीज और बीपी के मरीजों के लिए मांडुका आसन दवा की तरह काम करता है। अगर आप नियमित इसको करते हैं, तो इससे आप डायबिटीज और बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।

इस तरह से करें मांडुका आसन

मांडुका आसन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ना है और उसे अपने पेल्विक के ऊपर रखें और वज्रासन अवस्था में बैठे। इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को सामने रखें और फिर हाथ के अंगूठे और बाकी अंगुलियों को ऊपर की तरफ रखें। इसके बाद अपने हाथ की कोहनी को रखें और शरीर को बॉल का आकार दें। इसके बाद अपनी गर्दन को आगे की तरफ रखते हुए एकदम सीधा देखें।

मांडुका आसन करने से मिलेंगे ये फायदे

  • इसको करने से पेट को फायदा मिलेगा।
  • पाचन संबंधी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए एकदम दवा की तरह काम करता है।
  • शरीर को रिलैक्स रखता है और घबराहट को कम करता है।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए

प्रेग्नेंट महिला को यह आसन नहीं करना चाहिए।
जिन लोगों को घुटनें में सर्जरी हुई है उन्हें भी यह आसन करने से बचना चाहिए।
अल्सर वाले को भी यह आसन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- English Learning Tips: अपने बच्चे की इंग्लिश भाषा में चाहते हैं परफेक्शन तो ये टिप्स करें फॉलो, बहुत जल्द मिलेगा रिजल्ट

2. हलासन भी देता है लाभ

हलासन को करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसको करने से शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। साथ ही इससे कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

इस तरह से करें हलासन

हलासन को करने के लिए आपको सबसे पहले जमीन या घर के फर्श पर पीठ के बल लेटना है। इसके बाद पने दोनों हाथों को अपने शरीर के पास रख लें। फिर अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए अपने पैरों को 90 डिग्री की ऊंचाई पर उठाएं। इस दौरान अपने हाथों को शरीर से सटा ही रखें। फिर अपने पैरों को अपने सिर के पीछ ले जाने की कोशिश करें। इसके बाद अपनी पीठ के निचले हिस्से को ऊपर उठाएं और फिर पैर की उंगलियों को फर्श को छूने की कोशिश करें। इस दौरान एक बात का खास ध्यान रखें कि पैरों को उठाते वक्त जोड़ का सांस ले और फिर सांस छोड़ें।

हलासन करने से मिलेंगे ये लाभ

  • पेट की परेशानी और कब्जी की समस्या से मिलेगा छुटकारा।
  • फैट को कम करने में मदद करता है।
  • थायरॉयड, किडनी, तिल्ली और अग्न्याशय को हेल्दी रखता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  • महिलाओं को पीरियड्स में ज्यादा दर्द होता है तो उनके लिए यह दवा की तरह काम करता है।
  • याददाश्त को सुधारता है।
  • स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
3. कपालभाति से मिलेंगे फायदे ही फायदे

कपालभाति करने से आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं। इससे वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र को सुधारने में मदद मिलती है। इसको करने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

ये है कपालभाति करने का सही तरीका

कपालभाति करने के लिए लंबी सांस लें और फिर सांस छोड़ें। फिर अपने पेट का इस्तेमाल करते हुए डायाफ्राम और फेफड़ों पर जोड़ डालें, जिससे उसमें से हवा बाहर निकलें। फिर जब आप हवा निकलाने के लिए पेट पर दबाव डालते हैं तो सांस अपने आप बाहर निकलने लगती है। यह प्रकिया आप 3 मिनट तक कर सकते हैं।

कपालभाति करने से मिलेंगे ये लाभ

  • पाचन तंत्र में सुधार होता है।
  • सांस लेने के तंत्र को सुधारता है।
  • वजन को कम करता है।
  • मासपेशियों की टोनिंग में मददगार है।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, हर्निया, दिल की बीमारी, पीठ से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें इस आसान को करने से बचना चाहिए।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 20, 2023 01:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.