---विज्ञापन---

1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है ‘International Joke Day’, किसने की थी शुरुआत

International Joke Day 2023: देश भर में 1 जुलाई को इंटरनेशनल जोक डे (International Joke Day 2023) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हंसना और हंसाना है। कहा जाता है कि खुलकर हंसना कई बीमारियों की अचूक दवा है। इसीलिए कहते हैं कि ‘Laughter is the best medicine’, इसका मतलब […]

International Joke Day 2023, International Joke Day History, International Joke Day Significance, Lifestyle

International Joke Day 2023: देश भर में 1 जुलाई को इंटरनेशनल जोक डे (International Joke Day 2023) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हंसना और हंसाना है। कहा जाता है कि खुलकर हंसना कई बीमारियों की अचूक दवा है।

इसीलिए कहते हैं कि ‘Laughter is the best medicine’, इसका मतलब है कि हंसी एक सर्वश्रेष्ठ दवा है। इस दिन को मनाने का महत्व यही था कि लोगों को इस बात के प्रति जागरूक किया जाए की हंसने से कितने लाभ मिलते हैं। इसलिए आज के दिन लोगों को चुटकुले और फनी जोक्स, वीडियो शेयर करें ताकि सभी हंस सकें।

यह भी पढ़ें:  बॉलीवुड स्टार्स ने कुछ यूं मनाया इंटरनेशनल विमेंस डे, किया स्पेशल पोस्ट

लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि इस दिन की शुरुआत कब और किसने की थी। अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो इसका जवाब हम आपको देने वाले हैं और साथ में ये भी बताने वाले हैं कि हंसने से क्या फायदे मिलते हैं। आइए इस बारे में सब कुछ जानते हैं विस्तार से।

कैसे और कब हुई थी इस दिन की शुरुआत  International Joke Day 2023

आप सोच रहे होंगे की हंसने से कैसे बीमारियों को दूर किया जा सकता है तो हम आपको बता दें कि इससे सेहत को बहुत लाभ मिलते हैं। इस दिन की शुरुआत साल 1994 से हुई थी। इस दिन की शुरुआत करने वाले ऑथर वेन रे निगल रहे। वेन इन दिनों हाॅलिडे पर थे और उन्होंने अपने इस दिन का उपयोग करते हुए अपनी चुटकले भरी किताब को प्रमोट किया था। जिसमें करीब 250 ऑफिस जोक्स, कार्टून, मीम्स थे। इस दिन को मनाने के लिए रेन ने 1 जुलाई को ही चुना था, क्योंकि आधा साल बीत चुका था और

हंसने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान  International Joke Day 2023

1. सेंस ऑफ ह्यूमर होता है बेहतर

इस बात का पता एक शोध में भी चल चुका है कि हंसना सेहत के लिए अच्छा होता है। कहते है कि जो इंसान जितना ज्यादा हंसता है या हंसाता है उनका सेंस ऑफ ह्यूमर उतना ही बेहतर होता है।

2. तनाव कम होता है

काम के प्रेशर की वजह से कई सारे लोग तनाव से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में हंसना एक बेस्ट थेरेपी मानी गई है। माना जाता है कि आप जितना खुश रहते हैं, और हंसते हैं उससे आपका तनाव का स्तर कम होता है।

यह भी पढ़ें:  इस साल महिला दिवस इस थीम और रंग के साथ मनाया जाएगा, जानें इसका इतिहास और महत्व

3. ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर

आपको बता दें कि हंसने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और फेफड़े भी स्वस्थ्य रहते हैं।

First published on: Jul 01, 2023 05:30 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.