Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Munakka Benefits: मुनक्का खाने से इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग, कई बीमारियों से भी मिलेगी निजात

Munakka Benefits: मुनक्का (Munakka) एक ड्राई-फ्रूट है जिसे खाने से हमारे शरीर को कई पोष्क तत्व मिलते हैं। आमतौर पर लोग बीमारी के लिए भी कारगर समझते हैं। इतना ही नहीं मुनक्का गर्म होता है और इसे खाने से ठंड भी कम लगती हैं। इसलिए लोग इसे सर्दियों में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं […]

Munakka Benefits
Munakka Benefits

Munakka Benefits: मुनक्का (Munakka) एक ड्राई-फ्रूट है जिसे खाने से हमारे शरीर को कई पोष्क तत्व मिलते हैं। आमतौर पर लोग बीमारी के लिए भी कारगर समझते हैं। इतना ही नहीं मुनक्का गर्म होता है और इसे खाने से ठंड भी कम लगती हैं। इसलिए लोग इसे सर्दियों में खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं कई लोगो को मुनक्का पसंद नहीं होता लेकिन आज हम ऐसे फायदे बताएंगे।

टाइफाइड में फायदेमंद

मुनक्का (Munakka) में एंटीबैक्टीरियल गुण, बीटा कैरोटीन, कैलशियम, पोटैशियम, मैग्निशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। ये टाइफाइड के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसलस, ये टाइफाइड के बुखार को कम करने में मदद करता है।

अभी पढ़ें –Method Of Making Saag: इस विधि से घर पर बनायें सरसों पालक का साग, चाटते रह जायेंगे उंगलियां

खून की कमी होगी दूर

मुनक्का (Munakka) में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि आपके शरीर में होने वाली आयरन की कमी को दूर करता है। कई डॉक्टर्स का मानना है कि, रोज 8 से 10 मुनक्का खाने से खून की कमी दूर होती है और आपकी बॉडी में खून ज्लद बनने लगता है।

इम्यूनिटी को करना है स्ट्रांग

मुनक्का (Munakka) हमारी इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है। दरअसल, सर्दियों में हम जल्द बीमार हो जाते हैं साथ ही हमें जल्द बुखार-जुखाम हो जाता है जिससे हमारी बॉडी में कई दिक्कतें होती हैं। लेकिन अगर हम रोज इसे खाएं तो हमारा शरीर होने वाले इन्फेक्शन से लड़ता है और हमारी बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाता है साथ ही फिट रखता है।

अभी पढ़ें –Aloo Ki Idli Recipe: घर पर बनाएं आलू की इडली, भूल जाएंगे होटल का स्वाद

वजन घटाने में मददगार

मुनक्का (Munakka) खाने से हमारे शरीर का वजन भी कम होता है, जो लोग अपने वजन से परेशान है उन्हें मुनक्के का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में बढ़ने वाले फैट को कम करना है और हमारी बॉडी को चुस्त और तंदुरुस्त बनाता है।

कैसे करें सेवन:

मुनक्का (Munakka) को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको अपने शरीर में जल्द ही कई बदलाव देखने को मिलेंगे। इसी के साथ आप रात में सोने से पहले दूध में उबालकर भी पी सकते हैं, इससे आपको अच्छी नींद आएंगी।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 07, 2023 04:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.