---विज्ञापन---

Summer Hair Care: समर्स में चिपचिपे बालों ने कर दिया है परेशान तो ये हेयर मास्क आ सकते हैं काम

Summer Hair Care: गर्मी का मौसम आते ही कई प्रकार की परेशानियां भी आती हैं। इस मौसम में बालों (Hair Problem) से जुड़ी समस्या भी आम है जिसकी वजह से चिपचिपे से ऑयली बाल सारे स्टाइल को बर्बाद कर देते हैं। धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से बालों में एक्सेस ऑयल बनने लगता है जो […]

Summer Hair Care, Hair Care Tips, Beauty Tips

Summer Hair Care: गर्मी का मौसम आते ही कई प्रकार की परेशानियां भी आती हैं। इस मौसम में बालों (Hair Problem) से जुड़ी समस्या भी आम है जिसकी वजह से चिपचिपे से ऑयली बाल सारे स्टाइल को बर्बाद कर देते हैं। धूल-मिट्टी और पसीने की वजह से बालों में एक्सेस ऑयल बनने लगता है जो डैंड्रफ को भी पैदा करता है। मार्केट में ऑयली हेयर की समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन ये थोड़े कॉस्टली होते हैं।

ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी ऑयली हेयर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ खास हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी समस्या का हल बन सकते हैं। आइए जानते हैं उन खास हेयर मास्क के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क Summer Hair Care

अगर आपके बाल भी ऑयली हैं तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं। आप इस मास्क को अपने घर प बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच मेथी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैायर कर लें। आपका मास्क बनकर तैयार है अब आप इसे अपने बालों पर अप्लाई करें। इसे 20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर पानी से इसे धो लें। आपको ये मास्क हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करना है। बहुत जल्द आपके ऑयली बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

एलोवेरा जेल का हेयर पैक

ये तो सभी जानते हैं कि एलोवेरा में कई सारे गुण मौजूद होते हैं। आप इसके इस्तेमाल से ऑयली बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। अगर आपके पास फ्रेस एलोवेरा जेल है तो अच्छा है वरना आप मार्केय वाले जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 3 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच मेथी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर एक पैक तैयार कर लें।अब आप इसे बालों पर अप्लाई करें, और 20 मिनट के बाद वॉश कर लें। इससे ऑयली हेयर और डैंड्रफ दोनों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

केले का पैक Summer Hair Care

आप लोग केला खाते तो होंगे ही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके ऑयली बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इस पैक को बनाने के लिए केले को मैश करें और इसमें दही मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। अब इस हेयर पैक को स्कैल्प पर अप्लाई करें और करीब 1 घंटे बाद हेयर वॉश कर लें।

First published on: May 22, 2023 11:56 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.