---विज्ञापन---

Hair Care Tips: बालों में हो गई है जूं तो इन घरेलू उपायों से करें गायब

Hair Care Tips: सिर में जूं होना एक आम बात है जो गंदगी और सही से देखभाल न करने के कारण होती है। जब किसी के सिर मे जूं हो जाए तो इससे होने वाली खुजली परेशान करके रख देती है। गर्मी में तो ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में […]

 Hair Care Tips, Healthy Hair, Lice Removal Home Remedies

Hair Care Tips: सिर में जूं होना एक आम बात है जो गंदगी और सही से देखभाल न करने के कारण होती है। जब किसी के सिर मे जूं हो जाए तो इससे होने वाली खुजली परेशान करके रख देती है। गर्मी में तो ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में पसीना आने की वजह से सिर में बदबूदार चिपचिप पैदा कर देती है।

कई बार तो ये समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि इसके कारण शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। वैसे तो जूं होने पर उससे निजात पाने के मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप घरेलू नुस्खों से भी इससे निजात पा सकते हैं। अगर आप भी इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं हैं तो बहुत जल्द आप जूं को दूर भगा सकते हैं। आइए जानते हैं उन खास घरेलू नुस्खों के बारे में।

सेब का सिरका Hair Care Tips

अगर आपके बालों में जूं हो गई है तो आप इससे निजात पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक बोतल में आधा कप सिरका और 2 कप पानी मिक्स कर लें। अब इसे अच्छे से मिक्स करते हुए स्प्रे बोतल की मदद से सिर पर अप्लाई करें। इसके बाद करीब 2 घंटों बाद आप हेयर वॉश कर लें। ये काम आपको हफ्ते में 2  बार करना होगा। इससे आपके सिर की जूं कैसे गायब होंगी की जैसे कभी हुई ही नहीं हों।

ऑलिव ऑयल

ये तो आपको पता ही होगा कि ऑलिव ऑयल आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इससे बाल न सिर्फ हेल्दी बनते हैं बल्कि शाइनी भी बनते हैं। साथ ही ये आपके बालों में पड़ी जूं को गायब करने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ऑयल को बालों की जड़ों में लगा लें और फिर रातभर कैप लगाकर बालों को कवर कर लें। अगली सुबह अप कंघी की मदद के बालों को काढ़ लें। आप देखेंगे कि सारी जूं मर गए हैं।

इन बातों का रखें ध्यान Hair Care Tips

1. अक्सर लोग गीले बालों को बांध लेते हैं, लेकिन  आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके बालों में जूं पड़ सकती है।
2. हमेशा अपने बालों को साफ रखें, क्योंकि गंदगी के कारण भी बालों में जूं हो सकती है।
3. लंबे बालों में जूं जल्दी हो सकती हैं। इसलिए अगर आपके बाल लंबे हैं तो इनकी अच्छे से देखभाल करें।
4. अपनी कंघी को साफ रखें  और किसी और की कंघी को इस्तेमाल करने से बचें, वरना इसकी वजह से भी जूं हो सकती है।

First published on: May 19, 2023 11:46 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.