Thursday, December 1, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Health tips: सावधान! बनाना शेक का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, जानें क्यों

Health tips: ये तो हर कोई जानता है कि जब किसी चीज को हम अपने आहार में शामिल करते हैं तो वो हमारे लिए फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पैदा कर सकता है।

- Advertisement -

Health tips: ये तो हर कोई जानता है कि जब किसी चीज को हम अपने आहार में शामिल करते हैं तो वो हमारे लिए फायदे के साथ-साथ नुकसान भी पैदा कर सकता है। ऐसे में कोई व्यक्ति अगर किसी चीज का अधिक सेवन करता है तो वह चीज उसकी सेहत को खराब भी कर सकता है, वैसे ही बनाना शेक के बारे में एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप बनाना शेक का सेवन रोजाना अधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हैं। इससे कई सारी समस्यों का भी सामना करना पड़ सकता है।

बनाना शेक पीने के नुकसान

केले के अन्दर 108 कैलोरीज की मात्रा पाई जाती है। इसलिए अधिक्तर लोग बनाना शेक का सेवन अपनी सेहत और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए करते हैं, जिससे वो मोटे और तंद्रुस्त दिखे। साथ ही मसल्स ग्रोथ अच्छी हो इसलिए बनाना शेक को काफी हेल्दी माना जाता हैं, लेकिन आप क्या जानते हैं कि बनाना शेक को अधिक पीने से शरीर को बहुत नुकसान होता हैं। जोकि आपके लिए खराब साबित हो सकते हैं। इसके अधिक सेवन से पाचन क्रिया को नुकसान पहुंत सकता है क्योंकि केला और दुध विपरित तासीर हैं अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो आपको एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। बनाना का अधिक सेवन करने से पेट दर्द, खांसी और मोटापा बढ़ने की परेशानी हो सकती हैं।

बनाना शेक के सेवन से हो सकती है ह्रदय रोग समस्या

अगर आपको कोलेस्ट्राल की दिक्कत है तो आप बनाना शेक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि केला ग्लाइसेमिक भोजन हैं। इसके अधिक सेवन से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता हैं, जिससे मधुमेह, ह्रदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए केले को नियम अनुसार ही खाएं। वहीं, अगर आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं तो केले का सेवन कम करें। आहार में ज्यादा पोटेशियम आपके गुर्दों पर ज्यादा दबाव डालता है।

खाली पेट न पिएं बनाना शेक

कभी भी खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे दु्र्लभ परेशानी हो सकती है। जैसे सुजन, ऐंठन, गैस, और उल्टी जैसी समस्यों का सामना करना पड़ सकता है । रात के समय केले को खाने से कफ को होता है। अगर आपको सास या दमा की शिकायत है तो रात में केले का सेवन बिल्कुल ना करें। इससे आपको सास लेने में परेशानी हो सकती है और केला एक मात्र ऐसा भारी फल है, जिससे पचने में अधिक वक्त लगता हैं। इससे दातों की दिक्कत शुरू हो सकती है, क्योंकि केला खाते वक्त केले के कुछ अंश मुह के अन्दर घंटो तक रहे जाते हैं।

- Advertisement -

Latest Posts