---विज्ञापन---

Flax Seeds Benefits: भूरे रंग के अलसी के बीज महिलाओं के लिए नहीं वरदान से कम, रोज करें इनका सेवन

Flax Seeds Benefits: भूरे रंग के अलसी के बीजों (Flax seeds) को सेहत का खजाना माना जाता है। ये बीज प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वैसे तो अलसी के बीज सभी के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन बीजों का सेवन महिलाओं के लिए बहुत […]

Flax Seeds Benefits
Flax Seeds Benefits

Flax Seeds Benefits: भूरे रंग के अलसी के बीजों (Flax seeds) को सेहत का खजाना माना जाता है। ये बीज प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वैसे तो अलसी के बीज सभी के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इन बीजों का सेवन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होता है। अक्सर बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में कई तरह की परेशानियां देखी जाती हैं। कई बार तो कम उम्र में ही गलत खानपान की वजह से इन्हें दिक्कतें शुरू हो जाती है। दरअसल ऐसे कई घरेलू उपचार होते हैं सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन अगर आप बात अलसी के बीजों की करें तो इनकी बात ही कुछ और होती है। ये टेस्ट में क्रंची और नटी फ्लेवर के होते हैं जो खाने में भी अच्छे लगते हैं। यदि महिलाएं अपनी डाइट (Diet) में इन बीजों को शामिल कर लें तो उनकी कई सारी दिक्कतों का हल निकल सकता है। आइये जानते हैं फ्लेक्स सीड्स के लाभ।

अभी पढ़ें –Healthy Diet For Skin: स्किन टाइप के हिसाब से फॉलो करें डाइट प्लान, चमकेगी स्किन  

1 कब्ज को करे दूर
बता दें की अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिन लोगों को पेट से संबंधी दिक्कत हो उन लोगों के लिए अलसी के बीज का सेवन करना रामबाण इलाज साबित होते हैं।अगर नियमित रूप से इनका सेवन किया जाये तो कब्ज की दिक्कत दूर होती है और पेट ठीक रहता है। आप इन बीजों को भूनकर पीस लें, अब इस पाउडर को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इस पानी को पिए।

अभी पढ़ें – Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

2 स्किन और बालों के लिए अच्छे हैं अलसी के बीज
आज के समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम हो रही हैं। साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में हेल्दी अलसी के बीजों का सेवन करने से स्किन और बाल भी बहुत अच्छे होते हैं। अलसी के बीजों में विटामिन E पाया जाता है जो हमारे बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है

3 दिल को हेल्दी रखे
अलसी के बीजों में बहुत सारे हेल्दी गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को दिल से सम्बन्धी बीमारी है वो लोग यदि अलसी का सेवन रोज करे तो उनके लिए ये बहुत फायदेमंद साबित होगा। अलसी में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल हेल्दी रहता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 06, 2023 10:34 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.