-विज्ञापन-

Healthy Diet For Skin: स्किन टाइप के हिसाब से फॉलो करें डाइट प्लान, चमकेगी स्किन  

हर कोई जवां और खूबसूरत (Young And Beautiful) दिखने कि चाह रखता है। लेकिन कई बार गलत खानपान की वजह से हमारी स्किन पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन कई बार गलत खानपान की वजह से हमारी स्किन पर बुरा असर पड़ता है।

Healthy Diet For Skin: हर कोई जवां और खूबसूरत (Young And Beautiful) दिखने कि चाह रखता है। लेकिन कई बार गलत खानपान की वजह से हमारी स्किन पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है, इसलिए जो चमकदार और हेल्दी स्किन की चाहते हैं उन्हें स्किन केयर के साथ ही हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी है। हेल्दी डाइट न सिर्फ हमारी सेहतन को ठीक रखती है बल्कि स्किन पर भी ग्लो लाती है। अगर स्किन और हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं तो जंक फ़ूड को बिल्कुल भी न खाएं। लेकिन हम आपको बता दें कि, डाइट का कनेक्शन हमारी स्किन टाइप से जुड़ा होता है। यदि आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से डाइट को फॉलो करते हैं तो आपके चेहरे का ग्लो गजब का होगा। तो आइये जानते हैं कि कौन से स्किन टाइप को कैसा डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

ड्राई स्किन का डाइट प्लान
यदि आपकी ड्राई स्किन है तो आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। क्योंकि अगर आप हाइड्रेट रहेंगे तो स्किन पर ड्रायनेस नहीं आएगी। बता दें कि, सुबह की शुरुआत यदि गुनगुने पानी और नींबू के साथ की जाये तो इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और  स्किन की चमक बढ़ती है। डाइट में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे- ककड़ी, तरबूज, सलाद के पत्ते, टमाटर आदि।

और पढ़िए –Vada Pav Recipe: घर पर मिनटों में बनाएं मुंबई का फेमस ‘वड़ा पाव’, जानें रेसिपी

ऑयली स्किन का डाइट प्लान
ऑयली स्किन वाले लोग अक्सर यही शिकायत करते हैं की उनके स्किन पर तेल सा रहता है। इन लोगों को पिम्पल्स की समस्या भी बहुत परेशान करती है। इसलिए ऑयली स्किन वाले लोगों को अपनी डाइट में विटामिन बी6 से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए। ये लोग  डाइट में साबुत अनाज, टूना, सालमन फिश, पालक, शिमला मिर्च, ब्रोकली, नट्स और लहसुन आदि का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इन सभी चीजों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसके अलावा अंडा, बीज, फलियां, फूल गोभी और सोयाबीन को भी डाइट में शामिल करें। इनमें लैसिथिन होता है, जो फैट सेल्स को ब्रेक करके रोमछिद्रों में जमा ऑयल के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है।

और पढ़िए –Flax Seeds Benefits: भूरे रंग के अलसी के बीज महिलाओं के लिए नहीं वरदान से कम, रोज करें इनका सेवन

सेंसिटिव स्किन का डाइट प्लान
अगर सबसे ज्यादा कोई परेशान रहता है तो वो हैं सेंसिटिव स्किन वाले लोग। क्योंकि इन लोगों को स्किन संबंधी बहुत सी परेशानियां होती रहती हैं। जरा सी लापरवाही के चलते स्किन एलर्जी और पिंपल के होने का खतरा बना रहता है। सुबह की शुरुआत जूस या स्मूदी से करनी चाहिए। अगर संभव हो तो पैक्ड जूस के बजाए ताजे फलों का जूस ही पियें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Shoaib Dipika Love: शोएब इब्राहिम ने पत्नी दीपिका संग शेयर की खास तस्वीर, बोले- ‘आप मेरे लिए…

Shoaib Dipika Love: दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम टीवी इंडस्ट्री के रियल लाइफ पावर कपल हैं। शादी के बाद ये जोड़ा अपना यूट्यूब चैनल...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here