-विज्ञापन-

Benefits of green vegetables: सर्दियों में खाएं टेस्टी साग, स्वाद के साथ रखें सेहत का भी ख्याल

Benefits of green vegetables: सर्दियों के मौसम में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की भरमार होती है, जो सेहत के लिए लाभदायक है। इस मौसम में कई पत्तेदार सब्जियां ऑप्शन में रहती है।

Benefits of green vegetables: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) की भरमार होती है, जो सेहत के लिए लाभदायक है। इस मौसम में कई पत्तेदार सब्जियां ऑप्शन में रहती है, जैसे पालक, सरसों, मेथी, बथुआ, मूली के पत्ते, राई का साग, सोया आदि। हर सब्जी के अपने अलग गुण होते हैं और सेहत के लिए उनके लाभ भी अलग होते हैं।

यदि आप इन सीजनल सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं। आइए बताते हैं कि ये सभी साग अपने अंदर कौन-कौन से गुणों को समेटे हुए होते हैं।

मेथी का साग

मेथी का टेस्ट खाने में थोड़ा कड़वा सा लगता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन लोगों के लिए ये साग रामबाण साबित होता है। सर्दियों के मौसम में मेथी का साग बहुत मिलता हैं इसलिए आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अभी पढ़ें –winter kitchen hacks: सर्दियों में सब्जी और फलों को रखना चाहते हैं ताजा, तो अपनाएं ये किचन हैक्स

सरसों का साग

सर्दियों में सरसों का साग और मक्के की रोटी खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौसम में सरसों के साग खाने के खास फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

बथुआ का साग

सर्दियों में बथुआ भी बहुत ज्यादा मिलता है। इसकी तासीर गरम होती है जो शरीर को अंदरूनी गर्माहट भी देता है। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती है। बथुआ में कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह प्रोटीन का रिच सोर्स है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर हो सकती है।

पालक का साग

पालक वैसे तो हर मौसम में मिल जाता है। लेकिन सर्दियों में इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है। आप सर्दियों में पालक का भी साग खा सकते हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर है। इसमें विटामिन-ए, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि  पालक को सुपर फूड कहा जाता है। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह वजन कंट्रोल करने के साथ कई समस्याओं से राहत दिलाता है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल से रहना है दूर, तो इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

मूली के पत्तों का साग

मूली को लोग सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। सर्दियों की मूली का स्वाद बहुत ही मीठा-मीठा सा होता है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। आपको बता दें कि मूली के साथ-साथ आप इसके पत्तों का साग भी खा सकते हैं। क्योंकि इसके पत्ते भी बहुत गुणकारी होते हैं। दरअसल आप इसके पत्तों की सब्जी भी बना सकते हैं और इसे साग के रूप में भी खा सकते हैं। मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

Shilpa Wishes Shamita: शमिता के नाम बहन शिल्पा शेट्टी का खास पोस्ट, बोलीं- ‘आंटी बनने तक…

Shilpa Wishes Shamita: 'शरारा शरारा' गर्ल शमिता शेट्टी, 2 फरवरी 2023 को अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर फैंस...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here