---विज्ञापन---

Benefits of green vegetables: सर्दियों में खाएं टेस्टी साग, स्वाद के साथ रखें सेहत का भी ख्याल

Benefits of green vegetables: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) की भरमार होती है, जो सेहत के लिए लाभदायक है। इस मौसम में कई पत्तेदार सब्जियां ऑप्शन में रहती है, जैसे पालक, सरसों, मेथी, बथुआ, मूली के पत्ते, राई का साग, सोया आदि। हर सब्जी के अपने […]

Benefits of green vegetables
Benefits of green vegetables

Benefits of green vegetables: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) की भरमार होती है, जो सेहत के लिए लाभदायक है। इस मौसम में कई पत्तेदार सब्जियां ऑप्शन में रहती है, जैसे पालक, सरसों, मेथी, बथुआ, मूली के पत्ते, राई का साग, सोया आदि। हर सब्जी के अपने अलग गुण होते हैं और सेहत के लिए उनके लाभ भी अलग होते हैं।

यदि आप इन सीजनल सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं। आइए बताते हैं कि ये सभी साग अपने अंदर कौन-कौन से गुणों को समेटे हुए होते हैं।

मेथी का साग

मेथी का टेस्ट खाने में थोड़ा कड़वा सा लगता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन लोगों के लिए ये साग रामबाण साबित होता है। सर्दियों के मौसम में मेथी का साग बहुत मिलता हैं इसलिए आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अभी पढ़ें –winter kitchen hacks: सर्दियों में सब्जी और फलों को रखना चाहते हैं ताजा, तो अपनाएं ये किचन हैक्स

सरसों का साग

सर्दियों में सरसों का साग और मक्के की रोटी खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौसम में सरसों के साग खाने के खास फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

बथुआ का साग

सर्दियों में बथुआ भी बहुत ज्यादा मिलता है। इसकी तासीर गरम होती है जो शरीर को अंदरूनी गर्माहट भी देता है। इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती है। बथुआ में कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह प्रोटीन का रिच सोर्स है। इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्या दूर हो सकती है।

पालक का साग

पालक वैसे तो हर मौसम में मिल जाता है। लेकिन सर्दियों में इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है। आप सर्दियों में पालक का भी साग खा सकते हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर है। इसमें विटामिन-ए, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि  पालक को सुपर फूड कहा जाता है। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह वजन कंट्रोल करने के साथ कई समस्याओं से राहत दिलाता है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल से रहना है दूर, तो इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

मूली के पत्तों का साग

मूली को लोग सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। सर्दियों की मूली का स्वाद बहुत ही मीठा-मीठा सा होता है। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। आपको बता दें कि मूली के साथ-साथ आप इसके पत्तों का साग भी खा सकते हैं। क्योंकि इसके पत्ते भी बहुत गुणकारी होते हैं। दरअसल आप इसके पत्तों की सब्जी भी बना सकते हैं और इसे साग के रूप में भी खा सकते हैं। मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 07, 2023 10:40 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.