-विज्ञापन-

Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों में इन्फेक्शन और वायरल से रहना है दूर, तो इस्तेमाल करें ये हर्ब्स

Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार और वायरल इन्फेक्शन होना एक आम समस्या है। क्योंकि इस मौसम में हमारी इम्युनिटी वीक हो जाती है

Benefits Of Herbs In Winter: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार और वायरल इन्फेक्शन होना एक आम समस्या है। क्योंकि इस मौसम में हमारी इम्युनिटी वीक हो जाती है जिसकी वजह से कई प्रकार के संक्रमण हमें जल्दी से अपना शिकार बना लेते हैं। कई बार तो इन्फेक्शन इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि हॉस्पिटल जाने कि नौबत तक आ जाती है। लेकिन हम आपको बता दें कि हमारे घर में कुछ ऐसे हर्ब्स मौजूद होते हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, लेकिन हम उनके बारे में जानते नहीं हैं। ये हर्ब्स लगभग हर किसी कि रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं।  तो आइये जानते हैं कि वो कौन से हर्ब्स हैं जिनके इस्तेमाल से हम घर बैठे इन परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

काली मिर्च
काली मिर्च एक ऐसा हर्ब है जो सभी कि रसोई में रखा होता है और लोग उसका इस्तेमाल एक मसाले के रूप में करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि ये एक औषधी है। दरअसल काली मिर्च में पैपरीन, आयरन, पोटैशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सर्दी-खांसी में इसके सेवन से काफी आराम मिलता है।

अभी पढ़ें –Vada Pav Recipe: घर पर मिनटों में बनाएं मुंबई का फेमस ‘वड़ा पाव’, जानें रेसिपी

अजवाइन
रसोई में मिलने वाली अजवाइन में कई औषधीय गुण होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन और फाइबर पाया जाता है। जब किसी के गले में खराश हो या सूजन हो तो अजवाइन के सेवन से आराम मिलता है। आप अजवाइन को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी
दालचीनी एक स्टिक के रूप में होती है, ये स्टिक अपने आप में कई गुण लिए हुए होती है। इसमें थायमिन, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह वात, कफ से जुड़े रोगों को दूर करने में उपयोगी है।

अभी पढ़ें Flax Seeds Benefits: भूरे रंग के अलसी के बीज महिलाओं के लिए नहीं वरदान से कम, रोज करें इनका सेवन

सौंठ
सौंठ अदरक को सूखा कर बनाई जाती है, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो कई तरह की बीमारियों से राहत देती है। साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए, सी और जिंक भी पाया जाता है। यह सभी चीज़ें सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन...

16GB रैम के साथ भारत में इस दिन लॉन्च होगा OnePlus 11 5G, जानें कीमत-फीचर्स

OnePlus 11 5G: बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनियों में में...

Vastu Tips for Study: नहीं लग रहा पढ़ाई में मन हो रह है आलस, तो करें ये पांच वास्तु उपाय

Vastu Tips for Study: बच्चों की पढाई (Children's Education) की चिंता हमेशा पेरेंट्स (Parents) को सताती रहती है। कई बार बच्चे पढ़ाई से जी...

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन आज अपना 47वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर फैंस से लेकर...

Oppo 5G Phone: ओप्पो ने लॉन्च किया 108MP कैमरा से लैस स्मार्टफोन, कीमत भी कम

Oppo 5G Phone: अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। क्योंकि...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here