---विज्ञापन---

Beauty tips:क्रिस्टल क्लेयर स्किन के लिए घर पर बनाएं एलोवेरा जेल, जानें बनाने की विधि

Beauty tips: गर्मी की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में कई प्रकार की स्किन और हेयर प्रॉबल्म हो जाती है। वैसे जो मार्केट में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं जो स्किन और हेयर का ख्याल रखते हैं। लेकिन वो इतने मंहगे होते है कि हर किसी के बजट में नहीं समाते। साथ ही […]

Beauty tips, aloe vera gel, aloe vera gel benefits, Honey

Beauty tips: गर्मी की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में कई प्रकार की स्किन और हेयर प्रॉबल्म हो जाती है। वैसे जो मार्केट में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं जो स्किन और हेयर का ख्याल रखते हैं। लेकिन वो इतने मंहगे होते है कि हर किसी के बजट में नहीं समाते। साथ ही कई बार मार्केट में मिलने वाले इन प्रोडक्ट्स की क्वालिटी भी बहुत खराब होती है जो हेयर और स्किन का हाल बुरा कर देते हैं। ऐसे में आप घर पर बने नेचुरल प्रोडक्ट्स की मदद से स्किन और हेयर को पैम्पर कर सकते हैं।

बात नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की करें तो एलोवेरा जेल को सबसे बैस्ट माना जाता है। यह ना केवल आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है और उसे यंगर बनाता है, बल्कि इससे आपकी स्किन अधिक ब्राइटन भी होती है। ये तो आपको पता ही होगा कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ये सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स इतने ज्यादा मंहगे होते हैं कि कईस लोग इन्हें खरीदने में सक्षम नहीं होते। आज का आर्टिकल उन लोगों के लिए बड़ा खास है जो अपनी स्किन और हेयर को हेल्दी बनाना चाहते हैं। जो चलिए जानते हैं घर पर एलोवेरा जेल बनाने का तरीका।

एलोवेरा जेल बनाने के लिए सामग्री

एक चम्मच एलोवेरा जेल
एक कटा हुआ खीरा
एक चम्मच शहद

एलोवेरा जेल बनाने की विधि

एलोवेरा जेल बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को काटकर उसे ब्लेंड कर लें।
अब खीरे के पेस्ट में एलोवेरा जेल और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
इसके बाद आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में डाल दें।
आप इसे फ्रिज में रखकर 15 दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

घर पर बने एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को क्रिस्टल क्लेयर बना सकते हैं।
इसके लिए आप सबसे पहले स्किन को क्लीन कर लें।
अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
करीबन 20 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें।
ऐसा आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं।

First published on: Apr 02, 2023 06:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.