---विज्ञापन---

AC Fan Affects Electricity Bill: आपका भी सवाल है की एसी-पंखा साथ में चलाने से आता है ज्यादा बिल, तो जानें सच

AC Fan Affects Electricity Bill: फरवरी का महीना चल रहा है और अभी से गर्मी का आलम ये है की लोगों के घरों में पंखें चलने लगे हैं। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ने वाली है। गर्मी में हाल बेहाल हो जाता है, जो लोगों को पसीना-पसीना […]

AC Fan Affects Electricity Bill: आपका भी सवाल है की एसी-पंखा साथ में चलाने से आता है ज्यादा बिल, तो जानें सच
AC Fan Affects Electricity Bill: आपका भी सवाल है की एसी-पंखा साथ में चलाने से आता है ज्यादा बिल, तो जानें सच

AC Fan Affects Electricity Bill: फरवरी का महीना चल रहा है और अभी से गर्मी का आलम ये है की लोगों के घरों में पंखें चलने लगे हैं। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ने वाली है। गर्मी में हाल बेहाल हो जाता है, जो लोगों को पसीना-पसीना कर देता है। फरवरी के महीने की गर्मी को देखकर लग रहा है की इस साल एसी भी जल्दी चलने लगेंगे।

जंहा बीते कुछ सालों पहले गर्मी में कूलर से ही काम चल जाता था। वंही अब एसी के बिना काम ही नहीं चलता। जिसकी वजह से बिजली का बिल भी बढ़ने लगा है। जो मिडिल क्लास लोगों के लिए सिर दर्द बन जाता है।

लोगों का सवाल है की एसी के साथ पंखा चलाना ठीक है या नहीं

जो लोग मिडिल क्लास से होते हैं वो अक्सर एसी के साथ पंखा भी चलाते हैं। लेकिन कई लोगों का ये भ्रम है की एसी के साथ पंखा उचित है या नहीं। अगर आपका भी यही सवाल है तो हम बता दें कि, एसी के साथ पंखा चलाने का फैसला बिलकुल ठीक होता है। इससे कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और बिजली का बिल भी कम आता है। आज हम बताने जा रहे हैं की एसी चलाने के साथ आप क्या करें और क्या नहीं।

और पढ़िए –Women’s Day 2023: इस महिला दिवस जाइए इन खास हिल स्टेशनों पर, हर पल होगा बेहद खास

एसी के साथ पंखा चलाना होता है ठीक

बता दें कि, एसी के साथ पंखा चलाने से कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है और बिजली की भी बचत होती है। साथ ही ये ईको फ्रेंडली भी होता है। दरअसल जब हम एसी और पंखा साथ में चलाते हैं तो इससे एसी के कम्प्रेशर पर जोर कम पड़ता है और पर्यावरण भी ठीक रहता है।

साथ ही पंखे के चलने से बिजली के बिल पर भी कोई असर नहीं पड़ता क्योंकि टेम्प्रेचर मैनेज होते है। एसी का कम्प्रेशर अपने आप भी बंद हो जाता है। जिसकी वजह से उसके बाद सिर्फ पंखे चलने जितना ही बिल आता है। एसी के साथ पंखा चलाते हैं तो एसी की हवा कमरे में बहुत आसानी से फैल जाती है, ऐसे में कमरा ठंडा भी जल्दी होता है।

एसी के साथ कब न चलाएं पंखा

लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि जिनके घर में या फिर कमरे में बहुत ज्यादा धुल आती है उन लोगों को एसी के साथ पंखा नहीं चलाना चाहिए। इससे एसी के फिल्टर में डस्ट जमा हो सकती है। ऐसे में ना सिर्फ आपको एसी की सर्विसिंग बार-बार करवानी पड़ेगी बल्कि कमरे के अंदर की हवा में भी डस्ट पार्टिकल्स ज्यादा आ जाएंगे। इसी के साथ, अगर कमरा बहुत छोटा है तो एसी के साथ फैन चलाने से बचना चाहिए।

और पढ़िए – लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 28, 2023 11:13 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.