---विज्ञापन---

Women Health Tips: आप भी करती हैं Pregnancy के दौरान धूम्रपान, तो हो जाएं सावधान, डॉ. आकाश माथुर ने बताए इसके नुकसान

Women Health Tips: धूम्रपान (Smoking) करना सेहत के लिए हानिकारक होता है, बावजूद इसके लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन वो महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं उन्हें भूलकर भी धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी हेल्थ के साथ ही बच्चे की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। दरअसल सिगरेट के हर एक पफ […]

Women Health Tips, Health Tips, pregnancy, Smoking Disadvantage For Women

Women Health Tips: धूम्रपान (Smoking) करना सेहत के लिए हानिकारक होता है, बावजूद इसके लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन वो महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं उन्हें भूलकर भी धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे उनकी हेल्थ के साथ ही बच्चे की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। दरअसल सिगरेट के हर एक पफ से हानिकारक रसायन रिलीज होते हैं जो बच्चे और मां दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं।

जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान स्मोकिंग करती हैं वो ये जान लें कि उनका ये काम बच्चे की जान के लिए खतरा हो सकता है। डॉक्टर आकाश माथुर से इस बारे में बात करने पर उन्होंने बताया कि प्रेगनेंसी  के दौरान स्मोकिंग करने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

शिशु का वजन हो सकता है कम Women Health Tips

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इस बात को जान लें कि इस दौरान स्मोकिंग करना आपके साथ ही आपके होने वाले बच्चे के लिए भी खतरनाक है। ऐसा करने से होने वाले बच्चे का वजन कम हो सकता है। ऐसा होने पर उसकी मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है, इसके अलावा शिशु की दिमागी हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप भूलकर भी  प्रेगनेंसी के समय धूम्रपान न करें।

शिशु के देखने और सुनने की क्षमता पर पड़ता है बुरा असर

हर महिला के लिए मां बनना बड़े सौभाग्य की बात होती है। ऐसे में कई बार छोटी सी गलती भी उनके होने वाले बच्चे की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। आप जान लें कि अगर इस दौरान आप धूम्रपान करती हैं तो इससे होने वाले बच्चे के सुनने और देखने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। आप चाहती हैं कि आपका होने वाला बच्चा हेल्दी हो तो धूम्रपान से दूरी बना लें।

हो सकती है ऑक्सीजन की कमी Women Health Tips

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान करते हैं तो ये जान लें कि ये बच्चे की जान के लिए खतरा है। दरअसल इस दौरान धूम्रपान करने से मां की हृदय गति और रक्तचाप बढ़ जाता है। जिससे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में शिशु को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में कई बार शिशु की मौत भी हो सकती है।

First published on: May 31, 2023 11:37 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.