Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Chyawanprash Side Effects: इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को नहीं करना चाहिए च्यवनप्राश का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Chyawanprash Side Effects: सर्दियों (Winters) के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग च्यवनप्राश (Chyawanprash) का सेवन करते हैं। दरअसल च्यवनप्राश में कई प्रकार की औषधीय गुणों वाली चीजें मिली होती हैं, इसलिए इसकी तासीर गरम होती है। शरीर को अंदर से गरम रखने के लिए च्यवनप्राश का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है, […]

Chyawanprash Side Effects
Chyawanprash Side Effects

Chyawanprash Side Effects: सर्दियों (Winters) के मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग च्यवनप्राश (Chyawanprash) का सेवन करते हैं। दरअसल च्यवनप्राश में कई प्रकार की औषधीय गुणों वाली चीजें मिली होती हैं, इसलिए इसकी तासीर गरम होती है। शरीर को अंदर से गरम रखने के लिए च्यवनप्राश का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है, इसके सेवन से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। लोग अपने आपको हेल्दी रखने के लिए सर्दियों में च्यवनप्राश का सेवन करते हैं, इसका सेवन शरीर को कई तरह के लाभ पंहुचाता है। परन्तु क्या आपको पता है कि च्यवनप्राश का सेवन कई लोगों के लिए नुकसानदायी भी होता है। कुछ लोग ऐसी बीमारियों से पीड़ित होते हैं जिनके लिए च्यवनप्राश का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। आइये जानते हैं कि कौन कौन सी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को च्यवनप्राश का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

और पढ़िएHealth Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

डायबिटीज के मरीजों के लिए
जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि अगर उनके खानपान में लापरवाही हो जाये तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से उनकी परेशानी बढ़ जाती है। दरअसल च्यवनप्राश के टेस्ट को बढ़ाने के लिए उसमें शुगर मिलाई जाती है जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन नुकसानदायी हो सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को च्यवनप्राश के सेवन से परहेज करना चाहिए।

किडनी के मरीजों के लिए
जिन लोगों कि किडनी में परेशानी होती है उन्हें भी च्यवनप्राश का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि च्यवनप्राश कि तासीर बहुत गरम होती है , जिसकी वजह से किडनी के मरीज च्यवप्राश को ठीक से पचा नहीं सकते और उनकी किडनी कि बीमारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

और पढ़िएBenefits Of Black Pepper: काली मिर्च में छिपे हैं कई औषधीय गुण, जानकर हैरान हो जायेंगे

पेट से सम्बंधित परेशानी वालों के लिए
जिन लोगों को पेट से सम्बंधित परेशानियां होती हैं उन लोगों को भी च्यवनप्राश का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल च्यवनप्राश की गरम तासीर की वजह से अपच तथा पेट के अन्य रोगों वाले लोगों को च्यवनप्राश से दिक्कत हो सकती है। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

ब्लड प्रेशर के मरीजों को
आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम समस्या बन गई है। च्यवनप्राश की तासीर गरम होती है इसलिए जिन लोगों का हाई ब्लड प्रेशर रहता है उन लोगों को च्यवनप्राश का सेवन नहीं करना चाइये। वरना उन लोगों को लेने के देने पड़ सकते हैं।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 03, 2023 01:02 PM