---विज्ञापन---

Rosemary Tea Benefits: दिन की शुरुआत करें इस खास चाय से, दिल और पेट दोनों रहेंगे दुरुस्त

Rosemary Tea Benefits: अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय पीकर ही करते हैं। ऐसे में आप नॉर्मल चाय की जगह रोजमेरी की चाय पीकर अपने दिन की हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं। ये तो सभी जानते ही हैं कि जड़ी-बूटियां न सिर्फ किसी भी परेशानी का इलाज करती हैं बल्कि उसे जड़ […]

Rosemary Tea Benefits, Best Time To Drink Rosemary Tea, Rosemary Tea With Milk, Health Care With Rosemary Tea, Health Tips

Rosemary Tea Benefits: अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय पीकर ही करते हैं। ऐसे में आप नॉर्मल चाय की जगह रोजमेरी की चाय पीकर अपने दिन की हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं। ये तो सभी जानते ही हैं कि जड़ी-बूटियां न सिर्फ किसी भी परेशानी का इलाज करती हैं बल्कि उसे जड़ से भी खत्म करती है।

इसलिए आज हम आपको रोजमेरी की चाय से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक जड़ी बूटी है। इसका खाली पेट सेवन करना किसी बहुत लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इसके अनगिनत फायदों में से तीन खास लाभों के बारे में।

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं ब्लैक टी, जानें काली चाय के अमेजिंग फायदे

1. पाचन-तंत्र स्वस्थ रखे  Rosemary Tea Benefits

अगर आप अपने पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो सादा चाय की जगह रोजमेरी टी को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। ये आपके पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।रोजमेरी टी के सेवन से कब्ज और एसिडिटी की समस्याओं से राहत मिल सकती  है।

2. इम्यूनिटी करे मजबूत

आपको बता दें कि रोजमेरी टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन की अधिक मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मददगार है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, रोजमेरी टी में विटामिन-सी की अधिक मात्रा होती है, जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है और हम बीमारियों से बचे रहते हैं।

इसके अलावा, इस टी में विटामिन-ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: रोजाना पिएं इलायची वाली चाय, मिलेंगे कई गजब के फायदे

3. ब्लड शुगर कंट्रोल रखें  Rosemary Tea Benefits

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं होता उनके लिए भी रोजमेरी टी बहुत लाभकारी होती है। इस टी को सुबह खाली पेट पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। इसमें कैफीन, ल्यूटिन और कार्नोसोल कंपाउंड पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक रिसर्च के मुताबिक रोजमेरी टी में मौजूद तत्व खून को पतला करने में मदद करते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रखने में मदद मिलती है और दिल भी दुरुस्त बना रहता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 10, 2023 06:38 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.