---विज्ञापन---

Black Tea Benefits: सेहत के लिए वरदान से कम नहीं ब्लैक टी, जानें काली चाय के अमेजिंग फायदे

Black Tea Benefits: भारत के ज्यादातर लोगों को चाय बेहद पसंद होती है। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। यू तो चाय कई तरह से बनाई जाती है। हालांकि अधिकतर लोगों को दूध, चीनी और पत्ती के मिश्रण की चाय पीना पसंद होती है। इन्हीं में से एक है ब्लैक […]

Black Tea Benefits
Black Tea Benefits

Black Tea Benefits: भारत के ज्यादातर लोगों को चाय बेहद पसंद होती है। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। यू तो चाय कई तरह से बनाई जाती है। हालांकि अधिकतर लोगों को दूध, चीनी और पत्ती के मिश्रण की चाय पीना पसंद होती है। इन्हीं में से एक है ब्लैक टी, जो सेहत के लिहाज बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

इसमें कैफीन की मात्रा कॉफी की तुलना में बहुत कम होती है और इसका स्वाद भी बहुत ही शनदार और अलग होता है। साथ ही ब्लैक टी की सुगंध भी बहुत ही गजब की होती है। इसलिए आज हम आपको ब्लैक टी के फायदे बताने जा रहे हैं, चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Peach Benefits: आड़ू के ये फायदे कर देंगे हैरान, आज ही डाइट में करें शामिल

(Black Tea Benefits) ये हैं ब्लैक टी के अमेजिंग फायदे

1. वजन को घटाने में मदद करती है ब्लैक टी

ब्लैक टी के सेवन से जिद्दी मोटापे को भी कम किया जा सकता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ब्लैक टी में मौजूद फ्लेवेनॉइड्स वेट कंट्रोल करने में मददगार होता है।

2. दांतो के लिए बहुत ही गुणकारी

दांतों के लिए भी ब्लैक टी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ब्लैक टी दांतों में बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करती है। साथ ही इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स कैविटी कम करता है और ये दांतो को हेल्दी रखने में मदद करता है।

3. पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

ब्लैक टी के सेवन से पाचन को भी दुरुस्त रखा जा सकता है। इसके सेवन से गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है और ये आंत की सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। वहीं, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंत के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं।

यह भी पढ़ें- Benefits Of Eating Cashews: काजू के सेवन से मिलेंगे कई गजब के फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

4. बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करती है ब्लैक टी

ब्लैक टी के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम किया जा सकता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए ऐसे में ब्लैक टी का सेवन बेहतर माना जाता है।

5. दिल के भी बहुत फायदेमंद

ब्लैक टी को दिल के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके नियमत सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मोटापा सहित हृदय रोग के कई जोखिम कारकों से बचा जा सकता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 28, 2023 11:58 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.