---विज्ञापन---

How To Remove Spectacles: बढ़ गया है चश्मे का नंबर तो कर लें ये काम, होगी रोशनी तेज

How To Remove Spectacles: गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हमारी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करने की वजह से भी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है और आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। डार्क सर्कल देखने में बहुत भद्दे लगते हैं जो […]

how to remove glasses naturally, how to remove spectacles in a month, how to remove spectacles, permanently at home, eye exercises to remove spectacles, how to get rid of glasses permanently, how to remove spectacles by yoga

How To Remove Spectacles: गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हमारी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा लंबे समय तक स्क्रीन पर काम करने की वजह से भी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है और आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

डार्क सर्कल देखने में बहुत भद्दे लगते हैं जो चेहरे की चमक को फीका कर देते हैं। ऐसे में आप अपनी आंखों को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ खास प्रकार के योगासन कर सकते हैं। इन योगासनों को करने से आंखों का चश्मा कुछ ही दिनों में हट सकता है।आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में इन चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

1. हथेलियों को रगड़कर आंखों पर लगाएं    (How To Remove Spectacles)

आप अपनी आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर आंखों पर लगाएं। इस काम को आप लगातार 3 बार करें। कोशिश करें की सुबह उठते ही ये काम कर लें तो ज्यादा लाभ मिलता है।

2. आंखों को झपकाएं

आंखों को 10 बार 5 राउंड में झपकाना है। इसका मतलब है कि आप अपनी आंखों को पूरे 50 बार ब्लिंक करें। अगर आप ऐसा रोज करते हैं तो बहुत जल्द आपकी आंखों पर लगा चश्मा उतर जाएगा।

3. अंगूठे से करें कसरत     (How To Remove Spectacles)

अपने अंगूठे की मदद से भी आप अपनी आंखों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। इसके लिए हाथ के अंगूठे को आंख की सीध में ऊपर नीचे करना है इस काम को आप 5 मिनट के लिए कर सकते हैं।

4. आंखों को ऐसे घुमाएं

आंखों की सबसे अच्छी एक्सरसाइज होती है इन्हें क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। ऐसा आप 2 से 3 मिनट करें तो अधिक लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: आंखों के लिए वरदान से कम नहीं ये फूड आइटम्स, अपनाकर तो देखें

5. सुबह शाम ठंडे पानी की छींट मारें    (How To Remove Spectacles)

अपनी आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप सुबह शाम आंखों पर ठंडे पानी से 10 बार छींटे मारकर धोएं। ऐसा करने से आंखों की अच्छे से सफाई हो जाती है और रोशनी भी तेज होती है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jul 09, 2023 03:30 PM