---विज्ञापन---

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में इन चीजों से बनाएं दूरी, नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Monsoon Health Tips: गर्मी से राहत के लिए बरसात का मौसम बहुत बेहतर माना जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में नमी भी होती है। इस मौसम में ज्यादा बीमारियों की संभावना रहती है और लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। बरसात के दिनों में लोगों की इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है और इससे कई […]

Monsoon Health Tips
Monsoon Health Tips

Monsoon Health Tips: गर्मी से राहत के लिए बरसात का मौसम बहुत बेहतर माना जाता है, लेकिन बारिश के मौसम में नमी भी होती है। इस मौसम में ज्यादा बीमारियों की संभावना रहती है और लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। बरसात के दिनों में लोगों की इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है और इससे कई तरह के इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

बारिश के मौसम में ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है कि आप क्या खा रहे हैं और किन चीजों से आपको इस मौसम में खाने से बचना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस मौसम में किस तरह के खाने से बचना चाहिए। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Jeera Water Benefits: जीरा पानी से मिलते हैं ये गजब के फायदे, जानें लाभ

(Monsoon Health Tips) बारिश के मौसम में इन चीजों से बनाएं दूरी

1. कच्चे खाद्य पदार्थ को खाने से बचें

बारिश के मौसम में कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। अगर बरसात में आप कच्चे खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर पर बेहद गंभीर असर पड़ता है। साथ ही इससे संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं, अगर आप खाना पकाकर खाते हैं, तो इससे बैक्टीरिया नष्ट होते हैं और ये शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है।

2. मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थ से दूर रहें

वैसे तो बरसात के मौसम में तला-भुना खाना ज्यादा पसंद किया जाता है, लेकिन इस मौसम में मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थ को खाने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस मौसम में कचौरी, पकौड़े और समोसे जैसे तले हुए पदार्थों का अधिक सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं है। ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगती है और अपच, दस्त और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ा सकता है।

3. पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचें

बारिश के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। इसलिए बरसात में पत्तेदार हरी सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। दरअसल, आपको जानकर हैरानी होगी कि मानसून में पत्तेदार सब्जियों का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में हवा में अधिक नमी होती है और इस मौसम में बैक्टीरिया हरी पत्तेदार सब्जियों पर ज्यादा विकसित होते हैं। हालांकि अगर बारिश के मौसम में आप इन सब्जियों को खाना भी चाहते हैं, तो इन्हें अच्छी तरह साफ करके और पकाकर ही खाएं।

यह भी पढ़ें- Turmeric Water Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ‘हल्दी का पानी’, जानें फायदे

4. सी-फूड से दूर रहें

अक्सर बारिश के मौसम में सी-फूड न खाने की सलाह दी जाती है। मानसून में सी-फूड खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, यह मौसम मछली के प्रजनन का समय होता है और बाजार में बिकने वाले सी-फूड ताजा नहीं होते। मानसून के दौरान आपको जमे हुए या डिब्बाबंद सी-फूड मिल सकते हैं। इनका सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है और आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 21, 2023 03:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.