---विज्ञापन---

Health Tips: मटके के पानी के ये फायदे जान हो जाएंगे मजबूर, आज से ही करने लगेंगे इस्तेमाल

Health Tips: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है, और कई लोगों ने फ्रिज का पानी पीना शुरू कर दिया है। दरअसल गर्मी के मौसम में गला सूख जाता है तब गर्म या नॉर्मल पानी से प्यास नहीं बुझती। प्यास को शांत करने के लिए आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, जिससे गले में दर्द […]

Health Tips, Pot Water, Pot water Benefits

Health Tips: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है, और कई लोगों ने फ्रिज का पानी पीना शुरू कर दिया है। दरअसल गर्मी के मौसम में गला सूख जाता है तब गर्म या नॉर्मल पानी से प्यास नहीं बुझती। प्यास को शांत करने के लिए आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, जिससे गले में दर्द और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप मटके का पानी पी सकते हैं, ये सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता और ये पानी ठंडा भी होता है जो आपकी प्यास को भी शांत करता है।

दरअसल फ्रिज का ठंडा पानी कई तरह की समस्याएं पैदा करता है, लेकिन इसके विपरीत मटके का ठंडा पानी कई प्रॉब्लम्स का तोड़ होता है। मिट्टी में ऐसे कई तत्व होते हैं जो रोगों से लड़ने की क्षमता रखते हैं। इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं मिट्टी के मटके का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं।

लू से बचाए

गर्मी में मटके का पानी लू से बचाता है, और सेहत को भी ठीक रखता है। बता दें कि मिट्टी के मटके में पानी रखने से पानी के विटामिन और मिनरल्स शरीर के ग्लूकोज लेवल को बनाए रखते हैं। ऐसे में आप मटके का पानी पीकर अपने शरीर को ठंडक प्रदान कर सकते हैं।

गले का रखे ख्याल

गर्मी में लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, ये पीने में तो अच्छा लगता है लेकिन गले को खराब करने में अहम भूमिका निभाता है। पता हो कि ठंडा पानी पीने से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है, जिससे गले की ग्रंथियों में सूजन आ जाती है और गला बैठ जाता है। जबकि घड़े का पानी पीने से गले पर किसी तरह का बुरा असर नहीं पड़ता और पानी भी ठंडा रहता है।

गैस से दे राहत

जो लोग मटके का पानी पीते हैं तो वो गैस की समस्या से बचे रहते हैं। बता दें कि जिसे गैस या एसिडिटी की दिक्कत है उन्हें फ्रिज का पानी पीने से परहेज करना चाहिए। बल्कि मिट्टी के मटके का पानी पीना चाहिए, ये पीने में भी स्वादिष्ट लगता है और सेहत का भी ख्याल रखता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

बता दें कि घड़े का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मटके के पानी में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मददगार होते हैं जिससे हार्ट अटैक की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

आयरन की कमी करें पूरी

जो लोग एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी के शिकार हैं उन्हें मटके का पानी जरूर पीना चाहिए। इसमें मौजूद मिनरल्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। जो लोग आयरन की कमी से ग्रस्त हैं उन्हें मटके का पानी जरूर पीना चाहिए।

स्किन से जुड़ी बीमारी को दूर करे

जिन लोगों को त्वचा से जुड़े रोग रहते हैं उन्हें मटके का ही पानी जरूर पीना चाहिए। इससे त्वचा संबंधी कई परेशानियों को दूर भगाया जा सकता है। घड़े का पानी पीने से फोड़े, फुंसी और मुंहासे में भी आराम मिलता है और त्वचा में निखार आता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Apr 04, 2023 11:59 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.