---विज्ञापन---

Side Effects Of Jamun: कई बीमारियों के लिए रामबाण है जामुन, लेकिन अधिक सेवन से बढ़ सकती हैं ये समस्याएं

Side Effects Of Jamun In Hindi: गर्मी में काले-काले जामुन खाने में बहुत अच्छे लगते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं जो कई सारी बीमारियों से हमें बचाते हैं। इन्हें खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के साथ-साथ सेहत को अनगिनत फायदे भी मिलते हैं। यह न […]

Side Effects Of Jamun, Jamun, Benefits Of Jamun, Disadvantages Of Jamun In Hindi, Health Tips

Side Effects Of Jamun In Hindi: गर्मी में काले-काले जामुन खाने में बहुत अच्छे लगते हैं। ये स्वादिष्ट होने के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं जो कई सारी बीमारियों से हमें बचाते हैं। इन्हें खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के साथ-साथ सेहत को अनगिनत फायदे भी मिलते हैं। यह न सिर्फ शरीर में खून की कमी को पूरा करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम भी बखूबी करता है। इस फल के गूदे साथ इसकी गुठली और पत्ते भी काम आते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अधिक इस्तेमाल से फायदे के बजाय नुकसान भी हो सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी चीज का सेवन औषधि के रूप में ही करना चाहिए। कई बार इसका अधिक सेवन कई अन्य बीमारियों की वजह भी बन जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके अधिक सेवन से आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 यह भी पढ़ें:  बढ़ रहा है बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल तो इन चीजों से कर लें तौबा, वरना पड़ सकता है पछताना

ब्लड शुगर असंतुलित होना Side Effects Of Jamun In Hindi

आयुर्वेद के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जामुन का सेवन बहुत लाभकारी होता है। अगर आप इस फल के साथ गुठली के पाउडर का सेवन करते हैं तो आसानी से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कई लोग इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

कब्ज

कई लोग जामुन को स्वाद-स्वाद में बहुत ज्यादा खा लेते हैं। ऐसे में वो कब्ज जैसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। दरअसल जामुन विटामिन सी से भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

 यह भी पढ़ें:ओरल हेल्थ लिए एलोवेरा नहीं किसी वरदान से कम, जानें इसके फायदे

उल्टी की समस्या Side Effects Of Jamun In Hindi

आपको बता दें कि जिन लोगों को पेट संबंधी दिक्कत हो तो उनके लिए जामुन का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में जामुन खाने से उल्टी आने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में जामुन का सेवन न करें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 13, 2023 06:53 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.