---विज्ञापन---

Benefits Of Jaggery: गुड़ सर्दी नहीं गर्मी में भी होता है बेहतर, जानें इससे मिलने वाले फायदे

Benefits Of Jaggery: गुड़ खाने में बहुत अच्छा लगता है, ये न सिर्फ सर्दियों में बल्कि गर्मियों में भी सेहत के लिए लाभकारी होता है। गुड़ को गन्ने से बनाया जाता है। गन्ने में कई सारे पोषक तत्व जैसे आयरन, मिनरल्स, ग्लूकोज, सुक्रोज, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। कुछ लोगों की धारणा हैं कि […]

Benefits Of Jaggery, Benefits Of Jaggery In Hindi, Jaggery Benefits In Summer, Health Tips

Benefits Of Jaggery: गुड़ खाने में बहुत अच्छा लगता है, ये न सिर्फ सर्दियों में बल्कि गर्मियों में भी सेहत के लिए लाभकारी होता है। गुड़ को गन्ने से बनाया जाता है। गन्ने में कई सारे पोषक तत्व जैसे आयरन, मिनरल्स, ग्लूकोज, सुक्रोज, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं। कुछ लोगों की धारणा हैं कि गर्मियों में गुड़ का सेवन करना नुकसानदायक होता है, लेकिन ये धारणा एकदम गलत है।

यह भी पढ़ें: आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बनी रहेगी रोशनी

दरअसल गर्मी में गुड़ खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं और बहुत सी बीमारियों में इसका सेवन गुणकारी माना जाता है। आज के आर्टिकल में हम आपको गर्मी में गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मौसमी वायरल में दे राहत Benefits Of Jaggery

अगर आप गर्मी के मौसम में मौसमी वायरल की चपेट में आ गए हैं तो गुड़ का सेवन आपको आराम देगा। इसके लिए आप सुबह शाम गुड़ की चाय पिएं। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द वायरल से छुट्टी मिल जाएगी। अगर आप ये सोचते हैं कि गर्मी में ये नुकसान कर सकता है तो आप गलत हैं।

पीरियड्स के दर्द से दे राहत

महिलाओं को पीरियड्स होने पर कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उनमें से एक है दर्द और ऐंठन। ऐसे में आप गुड़ के इस्तेमाल से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करें। आप चाहें तो गुड़ वाली चाय भी पी सकते हैं।

एनर्जी लेवल बढ़ाए Benefits Of Jaggery

अगर गर्मी में एनर्जी लेवल डाउन हो रहा है तो आप इसे बढ़ाने के लिए गुड़ से बने शरबत का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर की वीकनेस भी दूर होती है और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: एसिडिटी और कॉन्स्टिपेशन का रामबाण इलाज है ये हेल्दी शरबत जो होता है चुटकियों में तैयार

पेट की समस्या से मिले निजात

अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। इससे डाइजेशन सिस्टम बेहतर होता है और कब्ज, एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। आप इसकी चाय, शरबत और खीर भी बना सकते हैं।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 09, 2023 12:25 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.