Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Healthy Sharbat: एसिडिटी और कॉन्स्टिपेशन का रामबाण इलाज है ये हेल्दी शरबत जो होता है चुटकियों में तैयार

Healthy Sharbat: कब्ज और एसिडिटी की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। कई लोगों को तो ये परेशानी इतनी ज्यादा होती है कि उनका खाना-पीनी भी मुश्किल हो जाता है। अक्सर बाहर का खाना खाने से वो अधिक मसालेदार खाने से एसिडिटी होने का खतरा बढ़ जाता है। कई लोग इस समस्या को हल्के […]

Healthy Sharbat, Health Tips, Healthy Drink, Constipation Problem

Healthy Sharbat: कब्ज और एसिडिटी की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। कई लोगों को तो ये परेशानी इतनी ज्यादा होती है कि उनका खाना-पीनी भी मुश्किल हो जाता है। अक्सर बाहर का खाना खाने से वो अधिक मसालेदार खाने से एसिडिटी होने का खतरा बढ़ जाता है। कई लोग इस समस्या को हल्के में लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये समस्या बहुत ही गंभीर रूप भी ले सकती है।

अगर आपको भी कॉन्स्टिपेशन रहता है, पेट ठीक से साफ नहीं होता है और एसिडिटी रहती है तो हम आपके लिए एक खास शरबत की रेसिपी लेकर आ रहे हैं जो आपको इस समस्या से बचाए रखने में मददगार होता है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में ये और भी ज्यादा लाभकारी होता है। आइए जानते हैं इस खात शरबत को बनाने का तरीका और हेल्थ को इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

शरबत बनाने के लिए सामग्री Healthy Sharbat

2 टीस्पून सब्जा सीड्स(भीगे हुए)
2 टीस्पून गोंद कतीरा(भीगा हुआ)
1 टीस्पून गुलकंद
200 मि-ली दूध

कैसे बनाएं शरबत

शरबत बनाने के लिए आप दूध में सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।
अब आप उन्हें 5 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।
आपका हेल्दी शरबत बनकर तैयार है अब आप इसे पी लें, और कॉन्स्टिपेशन की समस्या से निजात पाएं।

शरबत से मिलने वाले फायदे

रोजाना इस शरबत को पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है।
गर्मी में ये शरबत बहुत लाभकारी होता है, इसमें पड़ने वाला गुलकंद सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है।
शरबत में पड़ने वाला गोंद भी बहुत ही लाभकारी होता है, इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया म्यूकस को बढ़ाने में यह मदद करता है। जिससे पेट साफ हो जाता है।
यह शरबत पेट की एसिडिटी को कम करता है, ऐसे में दवा के बजाए इसका सेवन अच्छा होता है।
गोंद हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है।
साथ ही शरबत में डलने वाला सब्जा सीड्स भी गुणकारी होता है।इसमें कई घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं।
ये शरबत आपके मेटाबॉलिज्म को भी दुरूस्त रखता है।

First published on: May 19, 2023 09:16 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.