-विज्ञापन-

Benefits Of Guava: इन पांच बीमारियों से हैं परेशान, तो खाएं खाली पेट अमरूद

Benefits Of Guava: खाली पेट अमरूद खाने से वजन को कम किया जा सकता है साथ ही इससे कई और लाभ भी मिलते हैं।

Benefits Of Guava: अमरुद (Guava) खाने में बड़ा टेस्टी लगता है। आजकल बाजार में ये आसानी से मिल जाते हैं। अमरुद न सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि इसे खाने से सेहत को भी बहुत लाभ मिलता है। क्या आपको पता है कि खाली पेट अमरूद खाने से वजन को कम किया जा सकता है साथ ही इससे कई और लाभ भी मिलते हैं। वैसे तो अमरूद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन पाचन को बेहतर बनाने में अमरूद एक बेहतरीन फल माना जाता है। आज हम आपको अमरूद के पोषक तत्वों और उसे खाने के फायदों के बारे में बताएंगे ताकि आप आज से ही इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लें।

अमरूद के पोषक तत्व

बता दें कि अमरूद में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस मौजूद होता है। साथ ही यह डाइटरी फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है। इतना ही नहीं अमरूद में कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और आयरन भी कुछ मात्रा में पाया जाता है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Yoga For Headache: सिर दर्द से हैं परेशान तो करें ये तीन योगासन, मिलेगा आराम  

वजन कम करे

अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर लें। अमरूद में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है, ऐसे में अगर इसे सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। साथ ही आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं। इससे वजन नियंत्रण में रहता है, वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

कब्ज दूर करे

अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। आजकल की खराब लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बनती है, इन्हीं में कब्ज मुख्य है।अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो खाली पेट अमरूद खाना शुरू कर दें। अमरूद में मौजूद फाइबर मल को नरम बनाता है, इससे मल आसानी से निकल जाता है। और कब्ज की समस्या से भी निजात मिल जाती है।

अभी पढ़ें –Jaggery Flavored Healthy Milk: सर्दियों में बनायें गुड़ फ्लेवर वाला हेल्दी दूध, बच्चे हो या बड़े सभी करेंगे पसंद

बवासीर दूर करे

बवासीर एक दर्दनाक बीमारी है,आजम के समय में कई सारे लोग इस बीमारी से परेशान हैं। बवासीर के दौरान मल त्यागने में मुश्किल होती है। ऐसे में मल त्याग को आसान बनाने के लिए अमरूद का सेवन लाभकारी होता है। अगर आप बवासीर से परेशान हैं, तो खाली पेट अमरूद का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

पेट में हो रही जलन को दूर करे

अगर आप पेट में हो रही जलन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में अमरुद को शामिल कर लें। इसको सुबह खाली पेट खाने से पेट की जलन कम हो जाती है और आपको राहत मिलती है।

अभी पढ़ें –Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

पाचन तंत्र को ठीक करे

जिन लोगों का पाचनतंत्र ठीक नही है उन लोगों के लिए भी अमरुद का सेवन एक अच्छा विकल्प है। कई बार गलत खानपान की वजह से हमारा पाचनतंत्र गड़बड़ हो जाता है। ऐसी में वो लोग जिनके साथ ये समस्या है सुबह खाली पेट अमरूद खाएं जरूर आराम मिलेगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here