---विज्ञापन---

Benefits Of Eating Banana: रोज केला खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, सेहत को मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ

Benefits Of Eating Banana: केला (Banana) एक ऐसा फल है जो हर सीजन में मिलता है। ये सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। आज हम आपको केले खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन लोगों को पेट संबंधी दिक्कत होती है उनके लिए केला किसी वरदान से कम […]

Benefits Of Eating Banana, Benefits Of Eating Banana In Hindi, Health Tips, Banana Benefits, Nutrients of Banana

Benefits Of Eating Banana: केला (Banana) एक ऐसा फल है जो हर सीजन में मिलता है। ये सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है। आज हम आपको केले खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन लोगों को पेट संबंधी दिक्कत होती है उनके लिए केला किसी वरदान से कम नहीं होता। इसके अलावा इसके सेवन से आंख की रोशनी लंबे समय तक तेज रहती है और जो लोग पतलेपन से परेशान हैं उनके लिए भी केला बहुत फायदेमंद होता है।

जिन लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि इसके सेवन से क्या लाभ मिलता है और केला खाने का सही समय और तरीका क्या है तो आज का आर्टिकल उन्ही के लिए है। आइए जानते है केले से मिलने वाले फायदों के बारे में और इसके सेवन का सही तरीका।

यह भी पढ़ें- Nariyal Pani Ke Fayde: सेहत के लिए रामबाण है नारियल पानी, एक नहीं मिलेंगे कई लाभ

केला खाने से मिलते हैं अनगिनत लाभ  Benefits Of Eating Banana

1.  हार्ट को रखें स्वस्थ 

केले में पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं। गर्मियों में केला खाने के हमारा दिल ठीक रहता है। इससे ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है।

2. पेट के लिए है अच्छा

केले में मौजूद फाइबर पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। गर्मी में होने वाली पेट की जलन को शांत करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। ये आपको डायरिया जैसी समस्याओं से भी दूर करता है।

3. आंखे होती हैं तेज

अगर आप नियमित रूप से केला खाते हैं तो ये आपकी आंखों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें विटामिन-ए होता है जो आंखों की रौशनी बढ़ाने में मददगार है। यह मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- Benefits of Raspberry: एक-दो नहीं कई गुणों का भंडार है रास्पबेरी, जानें जबरदस्त फायदे

4. याददाश्त मजबूत करता है  Benefits Of Eating Banana

केले में मौजूद विटामिन-बी से आपके तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके और हमारे दिमाग के लिए बढ़िया होता है, जो याददाश्त को मजबूत करता है।

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है

आपको बता दें कि केले में मौजूद मैग्नीशियम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप केले का सेवन जरूर करें।

ऐसे करें केले का सेवन  Benefits Of Eating Banana

  • गर्मी के मौसम में आप सुबह के समय केला खाएं।
  • आप केले को खाली पेट खाने से परहेज करें और नाश्ते के बाद ही इसे खाएं।
  • अगर आप अपने ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसे दलिया या फिर ओट्स के साथ भी खा सकते हैं।
  • आप जान लें कि दही के साथ केले का सेवन फायदेमंद साबित होता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

अभी पढ़ें फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jun 25, 2023 11:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.