---विज्ञापन---

Benefits Of Curry Leaves: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो करी पत्ते को डाइट में करें शामिल

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। ये न केवल खाने के टेस्ट को बढ़ाता हैं बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखता हैं। आजकल करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं। करी पत्ते के नियमित इस्तेमाल से आपकी सेहत […]

Benefits Of Curry Leaves
Benefits Of Curry Leaves

Benefits Of Curry Leaves: करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। ये न केवल खाने के टेस्ट को बढ़ाता हैं बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखता हैं। आजकल करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं। करी पत्ते के नियमित इस्तेमाल से आपकी सेहत (Health) पर बहुत अच्छा असर पड़ता हैं। अगर आप करी पत्ते को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो कई सारी बिमारियों से आपको राहत मिल सकती हैं। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो सेहत का बखूबी ख्याल रखते हैं। आइये जानते हैं करी पत्ते के इस्तेमाल से होने वाले फायदे।

यह भी पढ़ें: Mental health tips: क्या आप भी हो रहे हैं मानसिक तनाव का शिकार, तो तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स

दिल का रखे ख्याल

करी पत्ते में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यदि नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन किया जाये तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता हैं। करी पत्ता आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता हैं। इसके इस्तेमाल से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता हैं। अगर आप अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें: How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

कैंसर से करे बचाव

करी पत्ते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, गैलिक एसिड और एंटी-कैंसर गुण हमें कैंसर की बीमारी से दूर रखते हैं। यदि आप अपने आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाना चाहते हैं तो आज से ही करी पत्ते को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। ये आपके शरीर से कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को आसानी से खत्म कर देता है और आपको सुरक्षित रखता है।

यह भी पढ़ें: Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

डायबिटीज से करे बचाव

पिछले कुछ समय से डायबिटीज ने बहुत तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिया हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। अगर डायबिटीज के मरीज अपने खानपान का ख्याल रखें तो उनकी तबियत ठीक रहती है। ऐसे में इन लोगों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल एक अच्छा ऑप्शन है। करी पत्ते का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Jan 21, 2023 03:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.