---विज्ञापन---

Benefits of Cauliflower: जोड़ों के दर्द ने उठना-बैठना कर दिया है मुश्किल, तो करें फूलगोभी का सेवन

Benefits of Cauliflower: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में कई प्रकार की सब्जियां मार्केट में आती हैं। जिनमें कई प्रकार की हरी सब्जियां भी शामिल होती हैं। लेकिन अगर बात फूलगोभी (Cauliflower) की करें तो ये सब्जी खाने में बहुत टेस्टी लगती है। बच्चा हो या बूढ़ा सभी को फूल गोभी की सब्जी बहुत पसंद […]

Benefits of Cauliflower
Benefits of Cauliflower

Benefits of Cauliflower: सर्दियों के मौसम (Winter Season) में कई प्रकार की सब्जियां मार्केट में आती हैं। जिनमें कई प्रकार की हरी सब्जियां भी शामिल होती हैं। लेकिन अगर बात फूलगोभी (Cauliflower) की करें तो ये सब्जी खाने में बहुत टेस्टी लगती है। बच्चा हो या बूढ़ा सभी को फूल गोभी की सब्जी बहुत पसंद आती है। आप फूल गोभी को कई प्रकार से खा सकते हैं। इसकी सब्जी हो या पकोड़े या फिर गर्मागर्म पराठे सभी बेहद लजीज होते हैं।

दरअसल फूलगोभी की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन बहुत अच्छा होता है। ये सब्जी टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ का भी ख्याल रखती है। आइये जानते हैं फूलगोभी से मिलने वाले फायदे और उसके पोषक तत्वों के बारे में।

फूलगोभी के पोषक तत्व

फूलगोभी में विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बता दें कि ये सभी हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

और पढ़िएBenefits of Harad: अर्थराइटिस की समस्या से हैं परेशान तो करें हरड़ का सेवन, जानें इसके अन्य लाभ

जोड़ों के दर्द में दे राहत

सर्दियों के मौसम में फूलगोभी का सीजन होता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखती है। जिन लोगों को इस मौसम में जोड़ों के दर्द कि समस्या होती है उनके लिए फूलगोभी का सेवन काफी लाभदायक होता है। इसलिए सर्दियों में जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए नियमित रूप से फूलगोभी का सेवन करें

हड्डियों को करे मजबू

जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई हो उनके लिए भी फूलगोभी का सेवन अच्छा है। दरअसल फूलगोभी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो हमारी हड्डियों के लिए जरूरी होता है। जिसके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उन्हें फूलगोभी को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए।

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त

फूलगोभी में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे पेट के लिए अच्छा होता है। जिन लोगों का पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता वो लोग यदि नियमित रूप से फूलगोभी का सेवन करें तो पाचन तंत्र को दुरुस्त किया जा सकता है।

और पढ़िएMeditation: नहीं है समय तो ऐसे करें ‘Meditation’, मन-मस्तिष्क रहेगा शांत

कैसे करें फूलगोभी का सेवन

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जो खाने में बहुत अच्छी लगती है। ये सभी को बहुत पसंद आती है। आप फूलगोभी से सब्जी, पकोड़े, पराठे और सूप आदि भी बना सकते हैं। इसके अलावा जो लोग फूलगोभी से कुछ खास बनाना चाहते हैं तो फूलगोभी से मंचूरियन भी बना सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 24, 2023 10:09 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.