Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Harad: अर्थराइटिस की समस्या से हैं परेशान तो करें हरड़ का सेवन, जानें इसके अन्य लाभ

Benefits of Harad: हरड़ (Harad) में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से कई लाभ मिलते हैं। कहा जाता है की हरड़ खाने से आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और सेहर तंदुरुस्त रहती है। दरअसल सर्दियों में हरड़ का सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है और आप कई […]

Benefits of Harad
Benefits of Harad

Benefits of Harad: हरड़ (Harad) में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से कई लाभ मिलते हैं। कहा जाता है की हरड़ खाने से आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और सेहर तंदुरुस्त रहती है। दरअसल सर्दियों में हरड़ का सेवन करने से शरीर में गर्मी आती है और आप कई बिमारियों से दूर रहते हैं। वैसे तो हरड़ कई प्रकार से खाया जाता है। लेकिन आज हम आपको हरड़ का मुरब्बा के लाभ बताने जा रहे हैं। ये खाने में बहुत टेस्टी होता है और सेहत को कई प्रकार के फायदे देता है। हरड़ का मुरब्बा आपके पेट के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आइये जानते हैं हरड़ खाने के अन्य लाभ।

यह भी पढ़ें: Health tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अर्थराइटिस में

सर्दियों कई लोगों को अर्थराइटिस की समस्या परेशान करती है। जैसे-जैसे तापमान कम होने लगता है, अर्थराइटिस की समस्या बढ़ने लगती है।इसलिए लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई प्रकार के घरेलू इलाज करते है, लेकिन कोई लाभ नहीं मिलता। आज हम आपको  हरड़ के गुण के बारे में बताते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो हड्डियों के बीच सूजन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा ये शरीर में गर्मी पैदा करता और ज्वाइंट्स के बीच अकड़न को कम करता है।

पेट में कीड़े होने पर

जिन लोगों के पेट में कीड़े हो गए हों उन लोगों के लिए भी हरड़ का सेवन अच्छा होता है। बता दें कि हरड़ गर्म होने के साथ एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। इसलिए इसका मुरब्बा खाने से पेट के कीड़ों को मारने और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

पथरी में

पथरी की समस्या होने पर हरड़ का मुरब्बा बड़ा कारगर साबित होता है।पथरी वाले मरीज यदि हरड़ के मुरब्बे का सेवन करें तो उनकी पथरी पेशाब के रस्ते बाहर आ सकती है। बता दें कि ये पहले पथरी को पिघलाता है और फिर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

हरड़ का मुरब्बा कब और कैसे खाना चाहिए?

दरअसल हरड़ की तासीरगर्म होती है इसलिए ध्यान रहे की इसका मुरब्बा सुबह खली पेट खाएं। आप इसे रात्र में सोते समय भी खा सकते हैं। हरड़ का मुरब्बा ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। इसका सेवन सिर्फ 1 चम्मच ही करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 23, 2023 03:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.