-विज्ञापन-

Meditation: नहीं है समय तो ऐसे करें ‘Meditation’, मन-मस्तिष्क रहेगा शांत

Meditation: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल की वजह से स्ट्रेस एक आम बात हो गई ही। कई बार स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ जाता है की इसका बुरा असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। दरअसल आज के समय में किसी को ऑफिस का स्ट्रेस है तो किसी को फैमिली का स्ट्रेस।

Meditation: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle ) की वजह से स्ट्रेस एक आम बात हो गई ही। कई बार स्ट्रेस इतना ज्यादा बढ़ जाता है की इसका बुरा असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। दरअसल आज के समय में किसी को ऑफिस का स्ट्रेस है तो किसी को फैमिली का स्ट्रेस। दरअसल नियमित रूप से मेडिटेशन (Meditation) करने से आप अपने आपको हेल्दी रख सकते हैं। इससे आपका मन और मस्तिष्क शांत रहता है। जो लोग जॉब के चलते अपने लिए टाइम नही निकाल पाते आज हम उनको बताते हैं कि वो लोग समय निकाल कर कब और कैसे मेडिटेशन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Yoga For Diabetes Patient: योग के जरिये करें डायबिटीज का इलाज, जानें कौन से योग हैं फायदेमंद

सिर्फ 10 मिनट का समय निकालें

लोगों को लगता है की मेडिटेशन करने के लिए बहुत सारे समय की जरूरत होती है। लेकिन हम आपको बताते हैं की अगर आप सिर्फ 10 मिनट अपने लिए निकाल लेते है तो भी मेडिटेशन के लिए काफी हैं। बस इसके लिए जरूरी है की आप इस दौरान अपने मन और मस्तिष्क को शांत रखें। और अपनी आंखें बंद करके रिलैक्स फील करें और साथ में ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें।

ट्रेवल करते समय भी कर सकते हैं मेडिटेशन

लोगों के मन में मेडिटेशन को लेकर कई प्रकार के डाउट हैं। दरअसल मेडिटेशन का मतलब अपने आपको शांत रखना होता हैं। बता दें कि मेडिटेशन के लिए आपको ज्यादा समय निकालने की जरूरत नहीं है। अगर आप बस या मेट्रो में सफर कर रहे हैं तो भी आप उसकी सीट पर बैठकर मेडिटेशन कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी आंख बंद कर लें और ब्रीदिंग करते हुए अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें। बस हो गया मेडिटेशन।

यह भी पढ़ें: Meditation Benefits: मन मस्तिष्क को शांत करने के लिए रोज करें Meditation, मिलेंगे अद्भुत लाभ

सोने से पहले कर सकते हैं मेडिटेशन

यदि आपके पास टाइम का बहुत अभाव है, तो आप सोते समय भी मेडिटेशन कर सकती हैं। इसके लिए आप सोने से पहले थोड़ी देर एकांत में बैठ जाएं और अपनी आंख बंद कर लें। फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए ध्यान को एकाग्र करें। ऐसा कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए करें। आप महसूस करेंगे की आपकी बॉडी हल्की हो गई है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

Shilpa Wishes Shamita: शमिता के नाम बहन शिल्पा शेट्टी का खास पोस्ट, बोलीं- ‘आंटी बनने तक…

Shilpa Wishes Shamita: 'शरारा शरारा' गर्ल शमिता शेट्टी, 2 फरवरी 2023 को अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर फैंस...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here