---विज्ञापन---

अक्षय कुमार की ‘OMG 2’ नहीं इस फिल्म को मिला था सबसे पहले ‘ए’ सर्टिफिकेट’

First ‘A’ Certificate Film: हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म ‘OMG 2’ को ‘ए’ सर्टिफिकेट की वजह से सुर्खियों में आ गई थी। इस फिल्म को 18 साल से छोटे बच्चे नहीं देख पाए थे, जिसकी वजह से फिल्म की कमाई पर भी असर पड़ा था। अक्सर हम सुनते हैं कि इस फिल्म को […]

First 'A' Certificate Film, OMG 2, Chetna
Image Credit: Google

First ‘A’ Certificate Film: हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म ‘OMG 2’ को ‘ए’ सर्टिफिकेट की वजह से सुर्खियों में आ गई थी। इस फिल्म को 18 साल से छोटे बच्चे नहीं देख पाए थे, जिसकी वजह से फिल्म की कमाई पर भी असर पड़ा था। अक्सर हम सुनते हैं कि इस फिल्म को  ‘ए’ सर्टिफिकेट मिला है उस फिल्म को  ‘ए’ सर्टिफिकेट मिला है। ऐसे में कई बार मन में सवाल उठ जाता है कि वो कौन सी फिल्म है जिसे सबसे पहले  ‘ए’ सर्टिफिकेट के दायरे में रखा गया। अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल उठ रहा है तो आर्टिकल को पढ़ अपने सवाल का जवाब जान लें।

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस हिट के बाद ‘जवान’ की हीरोइन ने बढ़ाई फीस, अब लेंगी इतने करोड़

क्या होती है  ‘ए’ सर्टिफिकेट’ फिल्में  (First ‘A’ Certificate Film)

बॉलीवुड की पहली ‘ए’ सर्टिफिकेट’ फिल्म में जानने से पहले ये जान लें कि कैसे निर्धारित किया जाता है कि कौन सी फिल्म  ‘ए’ सर्टिफिकेट है। दरअसल ‘ए सर्टिफिकेट’ पाने वाली फिल्में वो फिल्में होती है जिन्हें केवल एटल्ड यानी 18 साल के बड़े लोग देख सकते हैं। जिनमें कुछ बोल्ड और सेक्स संबंधी शब्दों का भी प्रयोग किया गया हो, अधिक गालियां हों वो  ‘ए’ सर्टिफिकेट’ फिल्मों के दायरे में आती हैं।

इस फिल्म पर लगा सबसे पहले ‘ए’ सर्टिफिकेट का ठप्पा

बता दें कि साल 1970 में आई फिल्म ‘चेतना’ पर सबसे पहले ‘ए सर्टिफिकेट’ का ठप्पा लगा। इस फिल्म का निर्देशन बीआर इशारा ने किया था। फिल्म में वेश्याओं के जीवन और उनके पुनर्वास के मुद्दे को उठाया था। कई दृश्यों पर सेंसर बोर्ड को आपत्ति थी कि 18 साल से छोटे बच्चों को ये फिल्में न दिखाई जाए।

फिल्म हुई हिट लेकिन हिरोइन फ्लॉप  (First ‘A’ Certificate Film)

हालांकि फिल्म को ‘ए सर्टिफिकेट’ मिलने पर उसका प्रमोशन हो गया। ऐसे में मूवी तो जबरदस्त हिट साबित हुई, लेकिन उसकी एक्ट्रेस रिहाना के करियर पर पूर्ण विराम लग गया।

‘चेतना’ के अलावा ये फिल्में भी हैं लिस्ट में  (First ‘A’ Certificate Film)

‘ए सर्टिफिकेट’ मिलने वाली पहली फिल्म की बात करें तो इसमें असमंजस भी है। कुछ लोगों का मानना है कि, चेतना पहली फिल्म है तो वहीं कुछ का कहना है कि, 1950 में आई फिल्म ‘हंसते आंसू’ पहली फिल्म है। वहीं कुछ का कहना है कि, 1973 में आई फिल्म  ‘गरम हवा’ को सबसे पहले ए सर्टिफिकेट मिला था।

First published on: Oct 26, 2023 11:41 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.