---विज्ञापन---

International Yoga Day 2023: कोलेस्ट्रॉल को दिखाना है बाहर का रास्ता तो करें योग

International Yoga Day 2023: हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर कई सारी बीमारियां हमारे शरीर को अपना घर बना लेती हैं। ऐसे में जरूरी है की आप अपनी हेल्थ का ख्याल रखें। आज योग दिवस के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे योग बताने जा रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर आपको हेल्दी बनाए […]

International Yoga Day 2023, Yoga Day, Cholesterol, Health Tips, Benefits Of Yoga

International Yoga Day 2023: हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर कई सारी बीमारियां हमारे शरीर को अपना घर बना लेती हैं। ऐसे में जरूरी है की आप अपनी हेल्थ का ख्याल रखें। आज योग दिवस के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे योग बताने जा रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर आपको हेल्दी बनाए रखते हैं। योग के माध्यम से आप अपने कई रोगों को दूर कर सकते हैं।

आपको पता होगा कि योग रोग दूर करने का एक ऐसा माध्यम है जो आपकी बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है। इसके अलावा योगासन करने के हमारा दिल भी हेल्दी बना रहता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल का शिकार हैं तो हम आपको कुछ बहुत ही कारगर योग के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी परेशानी को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें: बालों की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए करें ये योगासन, जल्द मिलेगा फायदा

बालासन International Yoga Day 2023

बालासन एक ऐसा आसन है जो आपको कई सारी परेशानियों से बचाए रखता है। अगर किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो उनके लिए भी ये आसन बड़े काम का है। इस आसन को करते समय आप सबसे पहले सूर्य की ओर मुखकर अपने पैरों को मोड़कर वज्रासन मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद सांस लेते वक्त अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं।

जबकि सांस छोड़ते समय आगे की तरफ झुकें। यह क्रम तब तक जारी रखें। जब तक आपकी हथेलियां ज़मीन को न छू जाएं। इसके बाद अपने सिर को ज़मीन पर टिका दें। अब आप सांस लें और सांस छोड़ें। इस मुद्रा में आप 2-3 मिनट के लिए बैठें।

ताड़ासन International Yoga Day 2023b

ताड़ासन सेहत के लिए बहुत काम का होता है। इसके लिए आप दोनों हाथों को हवा में लहराते हुए ऊपर ले जाएं, और एक साथ जोड़ें। फिर दोनों हाथों को जो़डकर अपने मस्तिष्क पर लाकर रखें। इस क्रम में ध्यान रखें कि आप घुटनों को हवा में लहराते हुए पंजों पर खड़े हो जाएं, और पैरों की एड़ियां एक दूसरी से मिली रहे।

इसके बाद पुनः हाथों को मस्तिष्क से उठाकर ऊपर ले जाएं और फिर हवा में लहराते हुए सावधान की मुद्रा में आ जाएं। कुछ पल इस मुद्रा में रहने के बाद इसे बारी-बारी से दोहराएं। जब भी आप इस योग को करें तो सांस लेने की प्रक्रिया नार्मल रखें। रोजाना ताड़ासन को कम से कम 10 बार जरूर करें।

यह भी पढ़ें: फिट रहने में मदद करेंगे ये 4 गैजेट्स, जानें फीचर्स और कीमत

वज्रासन International Yoga Day 2023

वज्रासन योग करने के लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें और अपने हिप को एड़ी पर रखें, दोनों पैर एक दूसरे अलग रखें। इस स्थिति में आपका सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में होनी चाहिए। अपनी हथेलियों को अपने जांघों पर रखकर गहरी सांस लें और छोड़ें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 21, 2023 01:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.