---विज्ञापन---

Benefits Of Daal Water: दाल का पानी है आपके शिशु के लिए वरदान, इससे मिलते हैं कई अन्य लाभ

Benefits Of Daal Water: दाल में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। ये सभी के घर में बनती है, और लोग इसे बड़े शौक से खाते हैं। लेकिन आज हम दाल के पानी के लाभों के बारें में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दरअसल दाल में प्रचुर […]

Benefits Of Daal Water: दाल का पानी है आपके शिशु के लिए वरदान, इससे मिलते हैं कई अन्य लाभ
Benefits Of Daal Water: दाल का पानी है आपके शिशु के लिए वरदान, इससे मिलते हैं कई अन्य लाभ

Benefits Of Daal Water: दाल में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। ये सभी के घर में बनती है, और लोग इसे बड़े शौक से खाते हैं। लेकिन आज हम दाल के पानी के लाभों के बारें में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। दरअसल दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो सभी के लिए जरूरी है।

इससे इम्मुनिटी स्ट्रांग होती है और हम कई प्रकार के रोगों से दूर रहते हैं। इसके अलावा भी दाल के पानी से हमें बहुत लाभ मिलता है। रोजाना इसका सेवन करने से हमारी से आंखे भी ठीक रहती हैं और ये एनीमिया की बीमारी को भी दूर करता है। आइए आज हम जानते हैं दाल के पानी पीने के लाभ।

शिशुओं के लिए लाभदायक है दाल का पानी

बता दें की छोटे बच्चों के लिए दाल का पानी बहुत ही लाभदायक होता है। माताएं अपने शिशु को रोजाना दाल का पानी का सेवन कराती हैं। दरअसल 6 महीने तक तो बच्चे को मां के दूध का ही सेवन करना चाहिए। लेकिन जब वो 6 महीने का पूरा हो जाये तो दाल का पानी पिलाना उसके लिए अच्छा होता है। इससे शिशु को दस्त और कब्ज की समस्या भी नहीं होते क्योंकि ये बहुत आसानी से पच जाता है। साथ ही आयरन की कमी को पूरा करने के लिए भी दाल का पानी एक अच्छा सोर्स होता है।

वजन कम करने में मददगार है दाल का पानी

इन दिनों बढ़ते वजन ने कई लोगों को परेशान कर रखा है। लेकिन हम आपको बता दें कि दाल का पानी वजन कम करने के लिए अच्छा ऑप्शन होता है। इसमें  कैलोरी कम होती है जिसकी वजह भूख का एहसास कम होता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है दाल का पानी

बता दें कि दाल के पानी में मौजूद पोषक तत्व हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसे पीने से एनर्जी लेवल भी बढ़ता है और शरीर तंदुरुस्त रहता है। सभी को दाल के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

दाल का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट के लिए अच्छा होता है जिससे गैस, एसिडिटी और कब्ज कि समस्या नहीं होती। जो लोग पेट संबंधी रोगों से ग्रस्त है उन लोगों को दाल के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

First published on: Feb 25, 2023 01:48 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.