---विज्ञापन---

मसाला फिल्मों के पॉल्यूशन में ताजी हवा का झोंका है The Archies, न करें मिस करने की गलती

The Archies Review: म्यूजिकल फिल्में, जो परियों की कहानी सी हों, उन्हे सुनने-सुनाने का सिलसिला करीब-करीब कार्टून्स की दुनिया तक ही सिमटकर रह गया है। डिज़्नी की कहानियां यूं तो बनाई छोटे बच्चों के लिए जाती हैं, लेकिन उन्हे देखने वालों की कतार में सभी खड़े दिखते हैं। इंडियन सिनेमा में म्यूज़िकल्स को लेकर कभी […]

The Archies Review
The Archies Review

The Archies Review: म्यूजिकल फिल्में, जो परियों की कहानी सी हों, उन्हे सुनने-सुनाने का सिलसिला करीब-करीब कार्टून्स की दुनिया तक ही सिमटकर रह गया है। डिज़्नी की कहानियां यूं तो बनाई छोटे बच्चों के लिए जाती हैं, लेकिन उन्हे देखने वालों की कतार में सभी खड़े दिखते हैं। इंडियन सिनेमा में म्यूज़िकल्स को लेकर कभी कोई खास दिलचस्पी अब तक तो नहीं दिखी। मगर ज़ोया अख़्तर की The Archies ने कॉमिक वर्ल्ड के किरदारो को चलते-फिरते, जीते-जागते दिखा दिया है, और उनके लिए एक नई दुनिया रच दी है।

आर्चीज के लवर्स के लिए तोहफा (The Archies Review)

  1. The Archies के बेहद ख़ास होने की तीन वजहे हैं। पहली कि दुनिया भर में मशहूर Archies कॉमिक्स के चाहने वालों की कोई कमी नहीं, उन पर फिल्म बने और वो भी जीते-जागते किरदारों के साथ, तो उसे देखना, अपनी पुरानी ख़ूबसूरत यादों से मिलने जैसा होता है।
  2. दूसरी कि The Archies के साथ ना सिर्फ़ फिल्म इंडस्ट्री बल्कि हमारी आपकी मुलाकात होने जा रही है सुहाना के साथ, जो शाहरुख़ की बेटी हैं। अगस्ता नंदा के साथ, जो अमिताभ बच्चन के नाती हैं और खूशी कपूर के साथ, जो श्रीदेवी की छोटी बेटी हैं। इसके साथ वेदांग रैना, युवराज मेंडा, अदिति सहगल से आपकी पहली-पहली बार मुलाकात होनी है।
  3. तीसरी सबसे बड़ी वजह, कि The Archies की कहानी अपने साथ, रेट्रो अंदाज़ और नया मिजाज़ दोनों लिए हुए हैं। इसमें टीनेज ड्रामा भी है, पहले प्यार का कन्फ्यूज़्ड अहसास भी है और छोटी सी उम्र में साथ मिलकर कुछ कर गुज़रने वाला जज़्बात भी है।

ये है द आर्चीज की स्टोरी

The Archies की कहानी, एक फिक्शनल टाउन Riverdale की है। ये छोटा सा शहर एंग्लो इंडियन कम्यूनिटी का है। रीमा कागती ने ज़ोया और आएशा के साथ मिलकर इस अमेरिकन कॉमिक सीरीज़ को इंडियन फ्लेवर दिया है और साथ ही ऑर्चीज़ के फिक्शनल, कॉमिक बुक अंदाज़ को बनाए रखा है। यहां ऑर्ची एंड्रू है, म्यूज़िक का दीवाना है, थोड़ा कन्फ्यूज़ है। वो नर्म दिल बेटी कूपर और शहज़ादी जैसी फैमिली वाली बेड़धक वेरोनिका के बीच अपने प्यार को लेकर कन्फ्यूज़ है। इस कहानी में उनके दोस्त रेज़ी मैंटल, जगहेड जोन्स, इथेल मगस, डिल्टन डॉले भी हैं। रिवेरडेल हाईस्कूल के ये दोस्त मस्ती करते हैं, पार्टी करते हैं, डांस करते हैं, रिश्ते और करियर के बीच में कन्फ्यूज़ रहते हैं, मगर जब उनकी विरासत और यादों के गवाह रहे रिवेरडेल के ग्रीन पार्क में पेड़ों को काटकर होटल बनाने का प्लान सिटी काउंसिल पास करता है, तो Archies सबसे टकरा जाते हैं।

लॉन्च हुए स्टारकिड्स

जोया अख़्तर और रीमा क़ागती की जोड़ी ने ऑर्चीज़ को कुछ यूं परोसा है, जैसे भारत में अमेरिकन रेस्टोरेंस की डिशेज़, लोकल मसालों के साथ परोसी जाती हैं। ये काम मुश्किल था, क्योंकि सिर्फ़ ऑर्चीज़ की लिगेसी नहीं, बल्कि तीन बड़े स्टार किड्स का लॉन्च पैड भी था। ज़ोया ने इस फिल्म का ट्रीटमेंट भी, टीनेज इंट्रेस्ट की तरह ही रखा है, जो हैवी एक्शन से भरे मास सिनेमा और ओवर इमोशन से भरे फैमिली ड्रामा के बीच से होता हुआ, ओटीटी पर कुछ अपने फ्लेवर का कॉन्टेंट तलाशता है। इंडिया में इस तरह की कहानियों के लिए भी ये एक शुरुआत है।

ये भी पढ़ेंः Manoj Bajpayee लड़ेंगे साल 2024 में लोकसभा चुनाव? राजनीतिक स्ट्रेटेजी पर किया बड़ा खुलासा

सेट से लेकर कॉस्ट्यूम-सबकुछ परफेक्ट

सेट डिज़ाइन, कॉस्ट्यूम, सिनेमैटोग्राफ़ी और ऑर्ट डिपॉर्टमेंट ने The Archies के लिए एक ऐसा माहौल रच दिया है कि आप को ये इंडिया का ला-ला-लैंड लगता है। वा-वा-वुम, न्यू एज टीन एथेंम बनने को तैयार है, डिशुम-डिशुम की पोजिशनिंग अच्छी है, एवरीथिंग इज़ पॉलिटिक्स का ट्रैक इनोवेटिव है। रॉक एंड रोल वाला अंदाज़ और कोरियोग्रॉफी तो बेहद ही शानदार है।

ऐसी रही परफॉर्मेंस

अब आते हैं परफॉरमेंस पर, तो सारी की सारी निगाहें The Archies से अपना डेब्यू कर रहीं सुहाना पर टिकी हुई थीं। ज़ोया अख़्तर और रीमा कागती की जोड़ी ने उन्हे निराश नहीं किया है, वेरोनिका बनी सुहाना का अंदाज़ देखकर आपको अहसास हो जाएगा, कि किंग ख़ान की विरासत उनकी बेटी तक बिल्कुल सही अंदाज़ में आई है। फर्स्ट हॉफ़ में स्टाइल और शानदार डांस, सेकेंड हॉफ़ में इमोशन्स और इंटेसिटी… सुहाना का ये शानदार डेब्यू है। बेट्टी कपूर बनी खुशी कपूर की बोलती आंख़ों ने भी बता दिया, कि इस बेहतरीन आगाज़ के साथ खुशी मनाने के मौके बार-बार आते रहेंगे। ऑर्ची एंड्रूय बने अगस्त्या नंदा को देखकर अभिषेक और श्वेता की मिली-जुली झलक आती रही, अगस्त्या अपने डेब्यू के लिए पूरी तैयारी के साथ उतरे, और 90 परसेंट मार्क्स लेकर आए हैं। रेज़ी बने वेदांग का स्वैग और कॉन्फीडेंट स्क्रीन पर पूरी तरह से छाया रहा। डिल्टन बने युवराज मैंडा के लिए तालियां अलग से बजनी चाहिए। मिहिर आहुजा बार-बार अपनी एक्टिंग से हैरान करते नजर आ रहे हैं, इस कलाकार पर नज़र बनाकर रखनी चाहिए। विनय पाठक, एली खान, ल्यूक केनी, तारा शर्मा ने इस कास्ट को अपनी परफॉरेसेंज़ से सपोर्ट किया है। मसाला फिल्मों के पॉल्यूशन में The Archies ताज़ी हवा के झोंके जैसा है। इस वीकेंड इसे मिस मत कीजिए।

The Archies को 3.5 स्टार।

First published on: Dec 07, 2023 05:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.