Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

क्या है Arjan Vailly गाने का मतलब? जिनपर बना है रणबीर कपूर की Animal का गाना

Animal Movie Song Arjan Vailly: रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल का गाना ‘अर्जन वेल्ली’ इन दिनों हर किसी की जुबां पर चढ़ा हुआ है। पर क्या आप जानते हैं कि इस गाने का असली मतलब क्या है? और असली अर्जन वेल्ली कौन हैं? दरअसल फिल्म एनिमल और उसका यह गाना इन दिनों हर किसी जुबा […]

Animal Movie Song Arjan Vailly
Image Credit : Google

Animal Movie Song Arjan Vailly: रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल का गाना ‘अर्जन वेल्ली’ इन दिनों हर किसी की जुबां पर चढ़ा हुआ है। पर क्या आप जानते हैं कि इस गाने का असली मतलब क्या है? और असली अर्जन वेल्ली कौन हैं? दरअसल फिल्म एनिमल और उसका यह गाना इन दिनों हर किसी जुबा पर चढ़ा हुआ है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ कमाई कर रही है, साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ रही है, लेकिन यह गाना कैसे बना और अर्जन वेल्ली कौन हैं, चलिए उनके बारे में आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें : CID फेम Vaishnavi Dhanraj ने दिखाए जख्म, बोलीं-मारपीट करता है परिवार, Video शेयर कर मांगी मदद

कौन थे अर्जन वेल्ली (Animal Movie Song Arjan Vailly)

गाने का किरदार सिख पंथ के महान योद्धा हरि सिंह नलवा के पुत्र अर्जन वेल्ली पर आधारित हैं। इनका जन्म लुधियाना के पास गांव काउंके में हुआ था। हरि सिंह नलवा महाराजा रंजीत सिंह की खालसा फौज के महान नायक थे और उनकी बहादुरी के चर्चे इतिहास में हैं। वह इतने बहादुर सिंह थे कि उन पर हमला करने वाले एक शेर से लड़ते हुए उसे खंजर से मार दिया था। उनके दो बेटे थे अर्जन सिंह और जवाहर सिंह। दोनों ने ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और उनको धूल चटा दी थी। अर्जुन सिंह (पंजाबी में अर्जन सिंह) पिता के सामान बहादुर थे और उनके Character पर फिल्म में गीत फिल्माया गया है।

क्या है अर्जन वेल्ली गाना (Animal Movie Song Arjan Vailly)

अर्जन वेल्ली गाने को पॉपुलर पंजाबी आर्टिस्ट भूपिंदर बब्बल ने लिखा और गाया है। इसे ढाडी-वार म्यूजिक स्टाइल में कंपोज किया गया है जिसे गुरू गोविंद सिंह ने मुगलों से लड़ते समय अपने लोगों में साहस पैदा करने के लिए गाया था। यह गाना युद्धघोष जैसा था जो अर्जन सिंह नलवा की वीरता और युद्ध के मैदान में उसके कारनामों को बयां करता है।

First published on: Dec 15, 2023 05:21 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.