---विज्ञापन---

Vastu Tips For Parking: सही दिशा में खड़ी गाड़ी बदल सकती है भाग्य, जानें पार्किंग से संबंधित कुछ नियम

Vastu Tips For Parking: वास्तु शास्त्र के नियम न सिर्फ घर के अंदर बल्कि घर के बाहर भी लागु होते हैं। वास्तु में इस बात पर भी ध्यान दिया जाता है की आपके घर का पार्किंग एरिया कैसा है और किस दिशा में आप गाड़ी खडी करते हैं। दरअसल आपकी गाड़ी की दशा और दिशा […]

Vastu Tips For Parking: सही दिशा में खड़ी गाड़ी बदल सकती है भाग्य, जानें पार्किंग से संबंधित कुछ नियम
Vastu Tips For Parking: सही दिशा में खड़ी गाड़ी बदल सकती है भाग्य, जानें पार्किंग से संबंधित कुछ नियम

Vastu Tips For Parking: वास्तु शास्त्र के नियम न सिर्फ घर के अंदर बल्कि घर के बाहर भी लागु होते हैं। वास्तु में इस बात पर भी ध्यान दिया जाता है की आपके घर का पार्किंग एरिया कैसा है और किस दिशा में आप गाड़ी खडी करते हैं। दरअसल आपकी गाड़ी की दशा और दिशा के खड़े होने का भी आपके जीवन पर बहुत असर पड़ता है। ये तो सभी को पता है कि वास्तु में दिशा का विशेष महत्व माना जाता है।

लोग अपने घर की साज सज्जा तो वास्तु के अनुसार कर लेते हैं। लेकिन घर के बाहर अपने पार्किंग एरिया पर ध्यान नहीं देते। ऐसे में कई प्रकार की परेशानियां हो सकती हैं। यदि आपकी गाड़ी गलत दिशा में खड़ी होती है तो इससे मुसीबतें बढ़ती हैं, लेकिन यदि आपकी गाड़ी सही दिशा में खड़ी होती है तो दुर्भाग्य भाग्य में बदल जाता है।

किस दिशा में हो पार्किंग

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार पार्किंग दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए। बता दें कि उत्तर पश्चिम दिशा में गाड़ी पार्क करना सबसे श्रेष्ठ माना गया है। दरअसल इस दिशा में गैरेज होने पर कार स्वामी की यात्राएं सुखद और सफल रहती हैं। दक्षिण पूर्व दिशा में कार खड़ी करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसमें बहुत अधिक ईंधन नहीं होना चाहिए क्योंकि यहां पर अग्नि तत्व की प्रधानता होती है, जिससे अग्नि दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

गाड़ी को बहुत समय तक खड़ी न छोड़ें

इस बात का ध्यान रखें कि जब आपने गाड़ी ले रखी है तो उसे सिर्फ एक ही जगह पर खड़ी न रखें। बल्कि चलाते रहें। कई बार देखा गया है कि लोग शौक में वाहन तो खरीद लेते हैं, लेकिन उस पर यात्रा बहुत कम कर पाते हैं। बता दें कि यह भी एक वास्तु दोष का एक कारण है। जो गाड़ियां काफी दिनों तक खड़ी ही रहती हैं उनके मालिकों को मानसिक तनाव और धन हानि का सामना करना पड़ता है। वाहन वही शुभ रहता है जो कम से कम एक जगह पर खड़े रहें।

पार्किंग से संबंधित इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु के अनुसार पार्किंग एरिया के फर्श का ढलान उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए।
इस बात का ध्यान रखें की यदि गाड़ी खराब हो जाए तो उसे जल्दी ही ठीक करवाकर रखनी चाहिए,
वरना इससे वास्तुदोष उत्पन्न होता है।
कभी भी गाड़ी ईशान (उत्तर-पूर्व ) कोण में नहीं खड़ा करना चाहिए, इस दिशा में गाड़ी खड़ी होने पर परिवार के सदस्यों को बहुत अधिक मानसिक तनाव रहता है।
वास्तु में बताया गया है कि गैराज के सामने का रास्ता बिल्कुल साफ-सुथरा रखें ताकि कार बिना किसी रुकावट के आ-जा सके।
वास्तु के मुताबिक गैराज की दीवारों को रंगने के लिए सफेद, पीला या हल्के रंग शुभ माना जाता है।

First published on: Feb 22, 2023 06:12 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.