---विज्ञापन---

Tulsi Remedies: तुलसी की पूजा करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी अन्न -धन की कमी

Tulsi Remedies: तुलसी का पौधा (Tulsi plant) एक ऐसा पौधा ऐसा है जो लगभग हर किसी के आंगन में पाया जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र की बात करें तो उसमें भी तुलसी का बड़ा महत्व होता है। दरअसल वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा […]

Tulsi Remedies
Tulsi Remedies

Tulsi Remedies: तुलसी का पौधा (Tulsi plant) एक ऐसा पौधा ऐसा है जो लगभग हर किसी के आंगन में पाया जाता है। हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र की बात करें तो उसमें भी तुलसी का बड़ा महत्व होता है। दरअसल वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा होने से पॉजिटिव एनर्जी आती है। और घर में सुख-शांति बनी रहती है। लेकिन जिस घर में तुलसी का पौधा नहीं होता वहां पर नेगेटिव एनर्जी का वास होता है और घर में कलह- क्लेश का माहौल बना रहता है। हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है लेकिन आज हम आपको तुलसी की पूजा करने के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके घर में अन्न-धन की कमी नहीं होने देंगें।

दीपक में हल्दी डालें

हिंदू धर्म में हल्दी का इस्तेमाल मांगलिक कार्यक्रमों में किया जाता है। जब किसी की शादी होती है तो हल्दी की रस्म होती है। दरअसल हल्दी से भगवान विष्णु कि पूजा कि जाती है। इसलिए माना जाता है कि हल्दी का इस्तेमाल पूजा में करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। जिस घर में तुलसी हो उस घर के लोगों को नियमित रूप से तुलसी की पूजा करनी चाहिए। साथ में रोज दीपक जलाना चाहिए, लेकिन यदि घर में पैसों की तंगी है तो आप दीपक में हल्दी डालकर जलाएं। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:Vastu Tips For Kitchen: रसोई में खत्म हो रही हैं ये चार चीजें तो तुरंत मंगवा लें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं परिणाम

दीपक के नीचे चावल रखें

हिंदू धर्म में चावल को पूजा-पाठ में इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि चावल को अक्षत कहा जाता है। अगर आप गरीबी से परेशान हिन् तो तुलसी में दीपक जलाते समय उसके नीचे थोड़े से अक्षत रख दें। एशिया करने से आपके घर में मां लक्ष्मी का वास होगा है दरिद्रता दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:Tulsi Vastu Tips: घर में लगा रहे हैं तुलसी का पौधा, तो रखें इन बातों का ख्याल

आटे का दीपक जलाएं

कई लोग तुलसी की पूजा करते समय मिट्टी का दीपक जलाते हैं। वैसे तो मिट्टी का दीपक जलाने से कोई हानि नहीं है लेकिन वास्तु के अनुसार घर में अन्न और धन की कमी को दूर करने के लिए आटे का दीपक अच्छा होता है। हम आपको बता दें कि तुलसी के नीचे आटे का दीपक बनाकर जलाने से घर में धन के साथ अन्न कि भी कमी नहीं होती। ध्यान रहे कि इस आटे के दीपक को अगले दिन गाय को खिला दें। अगर आप इसे कूड़े में फेंक देंगें तो अन्न का अपमान माना जायेगा।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 20, 2023 11:05 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.