Tuesday, December 6, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Green Peas Paratha: संडे को ट्राई करें हरे मटर के पराठे, इस रेसिपी से बढ़ जाएगा स्वाद

हरे मटर के पराठे आखिर किसे नहीं पसंद। वहीं सर्दियों में मटर के पराठे खाने का स्वाद ही अलग होता है। वहीं आप भी जानें बनाने की वीधि।

- Advertisement -

हरे मटर के पराठे: पराठे तो हर किसी को पसंद है। भारत में कई तरह के पराठे बनते है, जिसमें सादे पराठे, आलू के पराठे, गोभी के पराठे, प्याज के पराठे, पनीर के पराठे, मूली के पराठे, पालक के पराठे शामिल है। लेकिन आज हम आपको हरे मटर के पराठे (Green Paratha) के बारे में बताएंगे, जिसे खाकर आप इन पराठो को घर में बार-बार बनाएंगे। सर्दी में मटर के मराठे खाने का मजा ही अलग है। तो आज ही घर में इस तरह बनाएं स्वादिष्ट मटर के पराठे।

और पढ़िएGreen Peas Veggie: सर्दियों में घर पर बनाएं हरे मटर का चटपटा निमोना, जानें विधि

सामग्री

गेहूं का आटा – 400 ग्राम (2 कप)
तेल – छोटे 2 चम्मच
नमक – स्वादानुसार
हरी मटर – 500 ग्राम
स्वादानुसार नमक
हरी मिर्च – 2
अदरक- आधा इंच लम्बा टुकड़ा

पराठे बनाने की विधि

आटे को किसी बर्तन में छानिए और फिर उसमें नमक और तेल डालकर मिलाएं और गुनगुने पानी से नरम आटा गूंथ लें। गुथे आटे को 15-20 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये।

और पढ़िएHealth Tips: क्या आपको भी है चाय पीने की लत, तो हो जाएं सावधान!

मटर की स्टफिंग तैयार कीजिए

मटर के दाने को हल्का नरम होने तक उबालें फिर ठंडा होने पर दरदरा पीस ले। हरी मिर्च और अदरक को बारीक काट ले। पिसी हुई मटर में नमक, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हरा धनिया डाल कर अच्छी तरह मिला लें। तवा गरम करने के लिए रखिए। गुथे हुए आटे से थोड़ा सा आटा निकाले और उसमें मटर की 1 चम्मच स्टाफिंग डालिए।

इसके बाद फिर परांठे को चारों ओर से उठा कर बंद कर दें, दोनों हाथ के बीच रखकर हथेलियों से दबा कर थोड़ा सा बड़ा कर लें, अब इसको सूखे आटा लगाकर बेलन से हल्के हाथ से बेले, परांठा बेलते में फटना नहीं चाहिए, और फिर बेले गए परांठे को गरम तवे पर डालिए, दोनों तरफ से तेल लगाए, पलट पलट कर ब्राउन होने तक परांठे को सेकिए। फिर सब्जी या चटनी के साथ सर्व करें।

तो देखा आपने मटर के पराठे बनाना कितना आसान है हरे मटर के पराठे बनाना। घर में कोई मेहमान आए तो आप इसे जल्द ही बनाकर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। अगर वीकेंड पर आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या स्पेशल बनाए तो आप संडे को मटर के पराठे बनाकर खा सकते हैं साथ ही आप इसे चटनी के साथ सर्व भी कर सकते हैं।

 

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts