Wednesday, December 7, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Health Tips: क्या आपको भी है चाय पीने की लत, तो हो जाएं सावधान!

आज के जमाने में चाय (Tea) सबके लिए जरूरी हो गई है। बाहर हो या फिर घर, सबसे पहले हम चाय पूछते हैं लेकिन ये हमारे लिए हानिकारक है।

- Advertisement -

Health Tips: आज के जमाने में चाय (Tea) बेहद जरूरी हो गई है। बिना चाय के लोग दिन की शुरुआत ही नहीं करते हैं। घर में या बाहर कोई मिलने आए तो हम सबसे पहले चाय के बारे में पूछते हैं। आजकल हमारी जिंदगी में चाय एक एक कॉमन ड्रिंक है, और सर्दी में तो लोग पता नहीं कितनी बार चाय पीते हैं। शरीर को अंदर से गर्म रखने के लोग पूरे दिन में 8-10 बार चाय पीते हैं। चाय बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करती है इसलिए लोग चाय ज्यादा पीते हैं। लेकिन चाय का ज्यादा सेवन करना आपके हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। इसी के चलते आज हम आपको बताएंगे कि ज्यादा चाय का सेवन करना शरीर के लिए क्यों हानिकारक साबित हो सकता है।

और पढ़िएVegatable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन सब्जियों के जूस का करें सेवन, बीमारियां होंगी छूमंतर

8 Teas That Can Help or Harm Your Heart | Everyday Health

क्यों चाय पीना है हानिकारक?

चाय का ज्यादा सेवन करना आंतों के लिए भी नुकसानदायक होता है, जिससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है। ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है। चाय आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देती है जो सीने में जलन पैदा करती है। इतना ही नहीं कई लोग खाली पेट चाय पीते, जो की बेहद घातक है। खाली पेट ज्यादा चाय पीने से पेट की दिक्कत बढ़ती है और ये भयंकर गैस्ट्रिक की दिक्कत पैदा कर सकता है।

Black tea: Benefits, nutrition, diet, and risks

जी मचलना

सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस की समस्या होती है। खाली पेट चाय पी लेने से हमारे डाइजेशन की प्रक्रिया पर काफी फर्क पड़ता है। इसलिए चाय की आदत को धीरे-धीरे बंद करें। इसी के साथ कोशिश करें कि एक दिन में दो बार से ज्यादा चाय नहीं पाएं।

How to make perfect Masala Chai - Caramel Tinted Life

छाले होने का डर

खाली पेट चाय पीने से छाले होना बहुत ही आम बात है। इसका कारण एसिडिटी होना है। जब हमारा पेट खाली होता है तब नुकसान होने का डर बढ़ जाता है। इसलिए आज से ही खाली पेट चाय पीना छोड़ दे और चाय के साथ बिस्किट या नमकीन कुछ भी जरूर लें।

Tea vs. coffee, which drink is healthier for you?

मूड स्विंग होना

चाय पीने से हमें लगता है कि हमारे अंदर तंदरुस्ती आ रही है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। चाय पीने से हमें थकान होती हैं जो काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है। ज्यादा चाय से आपका मूड स्विंग्स भो हो सकते हैं।

और पढ़िएGreen Peas Paratha: संडे को ट्राई करें हरे मटर के पराठे, इस रेसिपी से बढ़ जाएगा स्वाद

Adrak Elaichi Chai Recipe | Adrak Chai | Ginger Tea | Elaichi wali Chai Recipe | Indian Milk Tea - YouTube

एसिडिटी

अगर आप एक दिन में 3 कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो आपकी भूख मर जाती है और आपको सीरियस एसिडिटी हो सकती है। इस से आपके डाइजेशन पर भी फर्क पड़ता है और आपको भारी-भारी फील होता है। इसलिए आज ही चाय पीना कम कर दें।

 

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

- Advertisement -

Latest Posts