---विज्ञापन---

Tanning Removal Tips: चेहरे पर हो गई है जिद्दी टैनिंग, तो इमली की खटास से करें दूर

Tanning Removal Tips: हर कोई सुंदर और निखरी हुई त्वचा (Glowing skin) की चाहत रखता हैं। लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी वो निखार नहीं आता जो हमें चाहिए होता हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी स्किन को बेदाग और चमकदार बना सकते हैं। दरअसल भारतीय किचन में इमली […]

Tanning Removal Tips: चेहरे पर हो गई है जिद्दी टैनिंग, तो इमली की खटास से करें दूर
Tanning Removal Tips: चेहरे पर हो गई है जिद्दी टैनिंग, तो इमली की खटास से करें दूर

Tanning Removal Tips: हर कोई सुंदर और निखरी हुई त्वचा (Glowing skin) की चाहत रखता हैं। लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बावजूद भी वो निखार नहीं आता जो हमें चाहिए होता हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी स्किन को बेदाग और चमकदार बना सकते हैं। दरअसल भारतीय किचन में इमली को चटनी या खट्टेपन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इमली हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि ये आपके चेहरे के लिए भी बेहद गुणकारी है। अगर आप इमली का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए करते हैं तो इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। तो आइये जानते हैं,चेहरे पर इमली का कैसे इस्तेमाल करें।

 इमली से कर सकते हैं स्क्रब

आप इमली के गूदे से अपने चेहरे पर स्क्रब कर सकते हैं। इसके लिए पहले आप इमली को थोड़ी देर के लिए एक बर्तन में भिगोंकर रख दीजिए। अब इससे अपने फेस पर स्क्रब करिए, ऐसा करने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लीजिए। ध्यान रहे कि स्क्रब सर्कुलर मोशन में ही करें।

यह भी पढ़ें:weight loss: करना चाहते हैं वेट लॉस, खाना शुरू कीजिए राजमा चावल

अपनी टैनिंग को कर सकते हैं दूर

प्रदूषण के कारण कई बार फेस पर जिद्दी टैनिंग हो जाती हैं। जो चेहरे को रौनक को कम कर देती हैं। ऐसे में आप इमली के फेस पैक से  स्किन से टैनिंग जल्द ही दूर कर सकते हैं।  पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए, बेसन और गुलाब जल। इन दोनों चीजों को आप एक बर्तन में ले लीजिए उसके बाद आप एक बाउल में इमली के गूदे को निकालें फिर आप इन सबको अच्छे से एक साथ मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं।10-15 मिनट बाद इसको पानी से धो लें। आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

यह भी पढ़ें:Home Remedies for Dandruff: मिटाना है डैंड्रफ का नाम-ओ-निशान, तो नारियल तेल में ये मिलाकर लगाएं

 इमली आपकी स्किन पर लाएगी निखार

इमली से फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए इमली, दही, मुल्तानी मिट्टी। अब आप सबसे पहले एक बर्तन में इमली के गूदे को निकाल लें उसके के बाद इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दही को अच्छे से मिला लें। इस मिक्सचर को अच्छी तरह से फेंट लें। अब आप इसे चेहरे पर लगा लीजिए। एक बात का खास ध्यान रखना होगा इस फेस पैक को आप अपनी आंखों के पास न लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।  आप इस रेमेडी को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 14, 2023 03:58 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.