-विज्ञापन-

इस तरह बनाएंगे तो कभी नहीं फटेगा पराठा, जानें आसान ट्रिक्स

पराठे नॉर्थ इंडिया में सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक हैं। आलू का पराठा, पनीर पराठा, गोभी पराठा, दाल पराठा और बहुत भी कई तरह  के पराठे है जिसे नॉर्थ इंडिया वाले दही और अचार के साथ खाते हैं।

How To Make Paratha: पराठे नॉर्थ इंडिया में सबसे पसंदीदा नाश्ते में से एक हैं। आलू का पराठा, पनीर पराठा, गोभी पराठा, दाल पराठा और बहुत भी कई तरह के पराठे है जिसे नॉर्थ इंडिया वाले दही और अचार के साथ खाते हैं। ये जितना खाने में स्वादिष्ट होते हैं, उतना ही इससे बनाने में भी मेहनत लगते हैं। इसे बनाना कोई आसान बात नहीं है क्योंकि इसके लिए सही तरीके की आवश्यकता होती है।

सही तरीके से स्टाफिंग फिल करना और मुलायम पराठे बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। अगर आपको पराठे बहुत पसंद हैं लेकिन आप उन्हें सही तरीके से नहीं बना पा रहे हैं तो चिंता न करें। यहां हम आपको बिना फटे हुए नरम और फूले हुए पराठे बनाने के लिए कुछ टिप्स बता रहें। जिसे आप फॉलो बिना फटे नरम-नरम पराठे बना पाएंगे।

और पढ़िएBesan Sheera Recipe: मीठा खाने की हो रही है क्रेविंग, तो फटाफट ऐसे बनाएं टेस्टी बेसन का शीरा

पराठे बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • आटा अच्छी तरह से गूंथ लें

नरम और फूला हुआ पराठा बनाने में सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम आटा अच्छी तरह से गूंधना है। आटे को इस्तेमाल करने से पहले छान लें और आटा गूथते समय गुनगुना पानी डालें। एक ही बार में सारा पानी न डालें क्योंकि इससे चीजें गड़बड़ हो जाएंगी। यदि आप सही मात्रा में पानी नहीं डालते हैं तो शायद आपके पराठे नरम न बन पाएं।

  • आटे को ढक दें

आटा तैयार होने के बाद,थोड़ा सा तेल लगाकर इसे मलमल के कपड़े से कम से कम 15-20 मिनट के लिए ढक कर रख दें। इससे आटा तेजी से फूलेगा और इसकी नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

  • घी डालें

घी एक ऐसी सामग्री है जो किसी भी व्यंजन को कभी भी नुकसान नहीं पहुंचा सकती है। अपने पराठे में थोड़ा सा घी मिलाने से यह न केवल स्वादिष्ट बनता है बल्कि इससे पराठा खाने में काफी नरम और स्वादिष्ट लगेगा।

  • ओवर स्टफिंग न करें

पराठे में स्टफिंग करना सबसे जरूरी प्रोसेस है अगर यहां आप गलती करते  हैं तो पराठा चाहे जितना भी नरम बन जाएं खाने में मजा नहीं आएगा इसलिए स्टफिंग करते समय यह सुनिश्चित जरूर कर लें  कि स्टफिंग पराठा में सही मात्रा में भरें ताकि आटे से फिलिंग बाहर न आए और पराठा चकले पर चिपक न जाए। ध्यान रखें कि आटे की लोई को हमेशा थोड़ा बड़ा रोटी जितना बेलें और फिर उसमें स्टफिंग को न कम और न ज्यादा भरें।

  • आटे की डबल लेयरिंग कर बनाए पराठा

डबल लेयरिंग कर पराठा बनाना एक ऐसी ट्रिक है जो शायद ही किसी को पता होगा। ज्यादातर लोग सिंगल लेयरिंग पराठा बनाते हैं और उसमें अच्छे से स्टफिंग भी नहीं कर पाते वहीं अगर आप डबल लेयर कर पराठा बनाते हैं तो आप इसमें स्टफिंग भी ज्यादा कर सकेंगे और फिलिंग बाहर भी नहीं आएगी। इस तरीके को अगर आप अपनाते हैं तो इससे कभी भी पराठा भी नहीं फटेगा।

और पढ़िएGajar Ka Halwa Recipe: इस तरह बनाएं गाजर का हलवा, उंगलियां चाटने पर हो जाएंगे मजबूर

नोट: एक बात और जिसका खास ध्यान रखना चाहिए की कभी भी आटे को गूंथने के तुरंत बाद इस्तेमाल में  नहीं लाना चाहिए। आप आटे को कम से कम 15-20 मिनट तक छोड़ दें। ऐसा करने से रोटी और पराठा दोनों फुले-फुले और सॉफ्ट बनते हैं।

 

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Dhokla recipe: घर पर बनाये बाजार जैसे सॉफ्ट ढोकले, जानें बनाने की रेसिपी

Dhokla recipe:  हल्का खट्टा मीठा सा ढोकला (Dhokla) खाने...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

Shilpa Wishes Shamita: शमिता के नाम बहन शिल्पा शेट्टी का खास पोस्ट, बोलीं- ‘आंटी बनने तक…

Shilpa Wishes Shamita: 'शरारा शरारा' गर्ल शमिता शेट्टी, 2 फरवरी 2023 को अपना 44वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। इस खास मौके पर फैंस...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here