---विज्ञापन---

Monsoon Skin Care Tips: बारिश में इस तरह रखें त्वचा का ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स

Monsoon Skin Care Tips: बरसात के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा का ज्यादा केयर की जरुरत होती है। बारिश में उमस के बढ़ने से कई तरह की स्किन से संबंधित परेशानियां जैसे एक्ने, एक्स्ट्रा ऑयल, डार्कनेस आदि परेशानियां करने लगती है। इसलिए बरसात में त्वचा की ज्यादा […]

Monsoon Skin Care Tips
Monsoon Skin Care Tips

Monsoon Skin Care Tips: बरसात के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा का ज्यादा केयर की जरुरत होती है। बारिश में उमस के बढ़ने से कई तरह की स्किन से संबंधित परेशानियां जैसे एक्ने, एक्स्ट्रा ऑयल, डार्कनेस आदि परेशानियां करने लगती है।

इसलिए बरसात में त्वचा की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। इसके लिए स्किन केयर रूटीन में बदलाव की जरुरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश में कैसे आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं। चलिए जान लेते हैं…

यह भी पढ़ें- Summer Skin Care: इस मसाले से बनी आइस क्यूब कर देगी सनबर्न और टैनिंग का सफाया, जानें बनाने और लगाने की विधि

Monsoon Skin Care Tips (बारिश में ऐसे करें स्किन की देखभाल)

1. होठों की ड्राईनेस को दूर रखें

बारिश के मौसम में स्किन केयर रूटीन में आपके होंठ भी शामिल होते हैं। जैसे स्किन पर स्क्रब कर डेड स्किन को रिमूव किया जाता है, वैसे ही लिप्स पर भी स्क्रब कर डेड स्किन को हटाना चाहिए। इसके लिए आपको शहद और चीनी के स्क्रब से होंठो पर मसाज करना चाहिए। इसके बाद होंठो पर एक बेहतर क्वालिटी का लिप बाम भी लगाएं।

2. अपने फेस की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें

बारिश के मौसम में त्वचा की सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए हर रोज कम से कम दो बार फेसवॉश से चेहरे को जरुर धोना चाहिए। ऐसा करने से आप फंगल इंफेक्शन से बचेंगे और आपकी स्किन भी ऑयली होने से बचेगी।

3. स्किन को हाइड्रेटेड जरुर रखें

बारिश के मौसम में स्किन को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से त्वचा भी ग्लो करती है। इसके लिए आप पानी वाले फल तरबूज, खीरा और नारियल पानी आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Okara Benefits For Skin: स्किन के लिए वरदान है भिंडी का चिपचिपा पदार्थ, पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन

4. फेस वाइप्स यूज करें

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, बारिश में उनको बहुत परेशानी होती है। इसके लिए फेस पर तेल सोखने वाले फेस वाइप्स या ब्लॉटिंग पेपर का यूज कर सकते हैं। साथ ही बारिश के मौसम में ज्यादा मेकअप से भी दूर रहना चाहिए। साथ ही स्किन को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करते रहें।

5. सनस्क्रीन लगाएं

बारिश में भी यूवी किरणें स्किन को नुकसान कर सकती है। इसके लिए वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन का यूज करें। इससे स्किन को परेशानियों से निजात मिलेगी और स्किन पर चमक आएगी।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 29, 2023 02:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.