Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Mental Health Care: भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक थकान दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Mental Health Care: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास वक्त नहीं हैं। हर कोई अकेले ही रहना पसंद करता है।

- Advertisement -

Mental Health Care: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास वक्त नहीं हैं। हर कोई अकेले ही रहना पसंद करता है। हर कोई अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में इतना बिजी हो गया कि खुद के लिए भी वक्त ही नहीं निकाल पाता है। इसका गहरा असर आपके दिल और दिमाग पर पड़ता है और आपका अकेले ही रहने का मन करता है।काम के दवाब के चलते शारीरिक और मानसिक थकान भी होती है जिससे उभारना मुश्किल हो जाता है।

What Are the 10 Types of Mental Disorders? Symptoms & Causes

इन टिप्स को अपनाएं

शारीरिक और मानसिक थकान की वजह से आपके शरीर में ऐसी बीमारियां हो जाती हैं जिससे आप ना चाह कर भी नहीं निकल पाते हैं। लेकिन आपको मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है जिसके लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी है। तो जानिए और अपनाएं हमारी ये टिप्स।

This Is Your Brain on Your Favorite Song | Smart News| Smithsonian Magazine

खुद के लिए वक्त निकाले

भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको अपने लिए वक्त निकालना पड़ेगा। जब तक आप खुद के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे तब तक आप किसी और को भी वक्त नहीं दे पाएंगे। आपको इससे बाहर निकलने के लिए गाने सुनने चाहिए, किताबें पढ़नी चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए करें ये 4 प्राणायाम, होते हैं और भी कई फायदे | Pranayama for glowing skin and their benefits

योग करें

अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको रोज योग करना चाहिए। योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे आप दिल और दिमाग शांत रहता हैं और आप हर वो काम सही से कर सकते हैं जो करना चाहते हैं। ये तो बड़े-बुजुर्ग भी कहते हैं कि हमें रोजाना योग करना चाहिए।

सोने से पहले सिर्फ 10 सेकेंड करें ये एक्सरसाइज, चुटकियों में आ जाएगी गहरी नींद - tricks for quick sleeping Do this exercise only for 10 seconds before bed for deep sleep tlif - AajTak

गहरी नींद लें

अगर आप मेंटल थकान को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गहरी नींद लेने की जरूरत हैं। अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती हैं तो आपको किताबें पढना शुरू कर देना चाहिए। आपको बता दें, हमें कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं जिससे आप एक दम फिट रहें।

What are the dangers of multitasking? – StartHabit – SelfHelp that works

एक बार में एक काम करें

मेंटल हेल्थ से परेशान होने की एक वजह ये भी है कि आप एक साथ कई काम करते हैं जिससे की आपका समय तो बच जाए लेकिन आपको मानसिक थकान ज्यादा होने लगती हैं। इससे बचने के लिए आपको इस हरकत को छोड़ने पड़ेगा जिससे आप फिट रहे। इन टिप्स को फॉलो करें, कुछ दिन में आप खुद बदलाव देखेंगे।

- Advertisement -

Latest Posts