---विज्ञापन---

Kitchen Tricks: दाल, चावल में लग जाते हैं कीड़े तो स्टोर करते वक्त ये 4 ट्रिक्स आ सकते हैं आपके काम

Kitchen Tricks: रसोई में रखी दाल, चावल, और अनाज में कई बार छोटी सी लापरवाही के कारण कीड़े लग जाते हैं। इन कीड़ों की वजह से वो खराब हो जाते हैं और फेंकने पड़ते हैं। वैसे तो लोग अनाज को इन कीड़ों से बचाने के लिए एयर टाइट कंटेनर में रखते हैं लेकिन बावजूद इसके […]

Kitchen Tips, Neem Benefits, Kitchen Hacks, Pudina Benefits, Clove Benefits

Kitchen Tricks: रसोई में रखी दाल, चावल, और अनाज में कई बार छोटी सी लापरवाही के कारण कीड़े लग जाते हैं। इन कीड़ों की वजह से वो खराब हो जाते हैं और फेंकने पड़ते हैं। वैसे तो लोग अनाज को इन कीड़ों से बचाने के लिए एयर टाइट कंटेनर में रखते हैं लेकिन बावजूद इसके वो कहीं न कहीं से इनमें अपना घर बना लेते हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो हम आपके लिए कुछ ऐसे कारगर टिप्स लेकर आए हैं जो लंबे समय तक इन्हें खराब होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन से उपाय हैं जो आपकी रसोई में रखे दाल, चावल, और अनाज को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कभी जल जाए सब्जी तो ऐसे करें इसे ठीक, जानें खास टिप्स

पुदीने की पत्ती का करें इस्तेमाल Kitchen Tricks

पुदीने की चटनी तो आपने कई बार खाई होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके इस्तेमाल से रसोई में रखी दाल, चावल और अन्य अनाजों को कीड़ा लगने से बचाया जा सकता है। इसकी स्मैल बहुत तेज होती है जिसकी वजह से कीड़े इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते और अनाज लंबे समय तक फ्रेश रहता है। इसके लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियों को दाल आदि के डिब्बे में डाल दें।

तेज पत्ते का करें इस्तेमाल

तेज पत्ते भी सभी की रसोई में होते हैं जो खाने का टेस्ट बढ़ाने का काम करते हैं। आप इसके इस्तेमाल से दाल, चावल और अन्य अनाजों को बचा सकते हैं। दरअसल इसकी तेज महक अनाज में लगने वाले कीड़ों को दूर करती है और उन्हें लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखती है। आप चावल, दाल आदि के डिब्बों में कुछ तेज पत्ते डाल दें।

नीम की पत्तियों का करें इस्तेमाल Kitchen Tricks

नीम का पेड़ तो हर किसी के घर के आसपास होता है। आपको बता दें कि आप इसकी पत्तियों के इस्तेमाल से दाल, चावल आदि को साफ- सुथरा रख सकते हैं। इसके लिए आप नीम की कुछ सूखी पत्तियों की एक पोटली बना लें और फिर इन्हें दाल आदि के डिब्बों में डाल दें।

यह भी पढ़ें:  गर्मी में दही को खट्टी होने से बचाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स, लंबे समय तक रहेगी फ्रेश]

लौंग का इस्तेमाल

लौंग एक तरह का मसाला होता है जो सभी की रसोई में पाया जाता है। आप इसके इस्तेमाल से दाल, चावल को कीड़ों से बचा सकते हैं। इसके लिए आप दाल सहित सभी मसालों के डिब्बों में लौंग की कुछ कलियां डाल दें। इससे वो लंबे समय तक फ्रेश बने रहेंगे। अगर चीनी में चींटी लग जाती है तो आप उन्हें भगाने के लिए भी लौंग को चीनी के डिब्बे में डाल सकते हैं।

First published on: Jun 05, 2023 01:43 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.